मनोरंजन

इस बड़ी गलती की वजह से 'विरुष्का' को दोबारा करनी पड़ सकती है शादी !

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1890
| जनवरी 8 , 2018 , 18:06 IST

पिछले साल हुई सबसे हाईप्रोफाइल शादी को लेकर बड़ा सवाल उठ गया है। हम बात कर रहे हैं भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली अौर बालीवुड की सुपर हिट अभिनेत्री अनुष्‍का शर्मा की शादी की। उनकी चर्चित शादी के पंजीकरण को लेकर सवाल उठ गया है। दोनों ने 11 दिसंबर को इटली के टस्कनी शहर स्थित बोरगो फिनोसिएतो रिजॉर्ट में शादी की, लेकिन रोम स्थित भारतीय दूतावास में इसकी सूचना नहीं दी। ऐसे में इनके विवाह के पंजीकरण में अड़ंगा लग सकता है आर उनको दोबारा कोर्ट मैरिज करना पड़ा सकता है।

पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट के वकील हेमंत कुमार ने विदेश मंत्रालय में 13 दिसंबर 2017 को एक आरटीआई लगाई थी।

इसके जवाब में रोम स्थित भारतीय दूतावास ने 4 जनवरी 2018 को यह जवाब दिया कि विराट और अनुष्‍का की शादी के बारे में इटली स्थित भारतीय दूतावास के मैरिज ऑफिसर को नहीं बताया गया था।

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार हेमंत कुमार ने बताया है कि नियमों के चलते यदि कोई भारतीय शख्स दूसरे देश में जाकर शादी करता है तो वह विदेशी विवाह अधिनियम-1969 के तहत रजिस्टर्ड की जाती है। विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के मामले में यह शादी अधिनियम के तहत नहीं हुई है। ऐसे में अब देश के जिस राज्य में विराट कोहली-अनुष्का रहेंगे वहां उन्हें उसी राज्य के नियमानुसार शादी रजिस्टर्ड करवाने के लिए दोबारा मैरिज करनी पड़ेगी।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें