नेशनल

अंबेडकर के नाम के साथ जुड़ेगा 'रामजी', यूपी राज्यपाल की सलाह पर हुआ बदलाव

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
996
| मार्च 29 , 2018 , 13:52 IST

उत्तर प्रदेश सरकार अब संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के नाम में संसोधन करने जा रही है। उनके नाम के आगे रामजी जोड़ा जाएगा, जो उनके पिता 'रामजी मालोजी सकपाल' से लिया गया है। बताया जा रहा है कि राज्यपाल रामनाइक ने इसको लेकर 2017 में एक कैंपेन चलाया था।

इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी खत लिखा था। इसे देखते हुए ही अभिलेखों में उनका पूरा नाम लिखने का निर्देश दिया गया है। अब उनका नाम 'डॉ. भीमराव रामजी अंबेडकर' होगा।

बता दें कि महाराष्ट्र में भी उनके नाम के साथ पिता का नाम जोड़ा जाता है। इस मामले में अब उत्तर प्रदेश सरकार ने आदेश दे दिए हैं, जिसके बाद आधिकारिक रूप से नाम बदलकर डॉ. भीमराव रामजी अंबेडकर हो जाएगा।

इसके लिए बुधवार को शासनादेश जारी कर दिया गया। एक सरकारी डाटा के अनुसार भारत के संविधान की अष्टम अनुसूची में डा. अंबेडकर का नाम डॉ. भीमराव रामजी आंबेडकर दर्ज है। इसे देखते हुए ही अभिलेखों में उनका पूरा नाम लिखने का निर्देश दिया गया है।

इसे भी पढे़ं-: पश्चिम बंगाल: आसनसोल में उपद्रवियों का तांडव, 30 लोग गिरफ्तार, इंटरनेट सेवा बंद

सरकार ने रिकॉर्ड्स में सभी जरूरी बदलावों के निर्दश भी दे दिए हैं। राम नाइक नाम में बदलाव के लिए पिछले एक साल से अभियान चला रहे थे। उन्होंने नाम में बदलाव के लिए उस दस्तावेज का भी हवाला दिया था, जिसमें भीमराव अंबेडकर के हस्ताक्षरों में 'रामजी' नाम शामिल था।


कमेंट करें