इंटरनेशनल

अमेरिका ने भारतीय मूल के ISIS आतंकी सिद्धार्थ धर को वैश्विक आतंकी घोषित किया

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1711
| जनवरी 24 , 2018 , 15:06 IST

अमेरिका ने अब भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया है। अमेरिकी सरकार के द्वारा की गई इस घोषणा के बाद आईएसआईएस आतंकी सिद्धार्थ धर पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए जाएंगे। साथ ही अमेरिका में स्थित उसकी सारी प्रॉपर्टी भी जब्त की जायेगी। अमेरिकी गृह मंत्रालय ने सिद्धार्थ धर के अलावा बेल्जियम मूल के मोरक्को नागरिक अब्दुल लतीफ गनी को भी ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया है। गनी की भी संपत्तियां जब्त होंगी।

जाने कौन है सिद्धार्थ धर :

सिद्धार्थ धर एक ब्रिटिश नागरिक है, जिसने इस्लाम अपना लिया है और वह अबू रुमायशाह के नाम से जाना जाता है। वह ब्रिटेन से जमानत के दौरान 2014 में अपनी पत्नी आयशा और बच्चों के साथ फरार होकर सीरिया मोसुल चला गया था।

वहां जाकर उसने आईएसआईएस की सदस्यता ले ली। और वह आईएसआईएस का सीनियर कमांडर बन गया साथ ही उसने 'जिहादी जॉन' के नाम से कुख्यात मोहम्मद एमवाजी की जगह ले ली।

Siddhart dhar

बता दें कि जनवरी 2016 में यूके के लिए जासूसी करने वाले कई कैदियों की आईएस ने गला काटने का वीडियो जारी किया था। उस विडियो में मास्क पहने जो शख्स था वह कथित तौर पर धर बताया जाता है।

गौरतलब है कि मई 2016 में आईएसआईएस में सेक्स स्लेव बनाई गई एक यहूदी लड़की ने अपनी किडनैपिंग का खुलासा किया था इसी के बाद से आतंकी सिद्धार्थ धर मीडिया में चर्चा में आया था। लड़की का कहना था कि सिद्धार्थ धर उसे अगवा कर इराक के शहर मोसुल ले गया था।

Indian_origin_peoplesidharthdhar




author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें