इंटरनेशनल

आतंकवाद पर पाकिस्तान के रुख से नाराज ट्रंप, 1.66 अरब डॉलर की आर्थिक मदद रोकी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1411
| नवंबर 21 , 2018 , 15:40 IST

अमेरिका ने पाकिस्तान को करारा झटका दिया है। अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 1.66 अरब डॉलर यानी 118 अरब रुपए की सुरक्षा मदद रोक दी है। अमेरिका ने यह कदम आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने के पाकिस्तान के झूठे वादों से तंग आकर उठाया है।

Trump-reuters_647_121217110532

पेंटागन के अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान को बार-बार चेतावनी देने के बावजूद भी आतंकवाद के प्रति उसके रवैये में बदलाव नहीं आया। लिहाजा राष्ट्रपति ट्रंप ने पाकिस्तान की 118 अरब रुपये की आर्थिक मदद रोकने का फैसला किया है।

ट्रंप ने सख्त लहजे में कहा कि पाकिस्तान ने आतंकवाद के खिलाफ जंग में कुछ भी नहीं किया है, बल्कि वह अलकायदा सरगना ओसामा बिल लादेन जैसे खूंखार आतंकियों को अपनी सरजमीं पर पाल रहा था। जिन्होंने अमेरिका में 11 सितंबर, 2001 (वर्ल्ड ट्रेड सेंटर हमला) को सबसे बड़े आतंकी हमले की साजिश रची थी और सैकड़ों निर्दोषों की जान ले ली थी।

IMF ने भी लगाई शर्त

आपको बता दे कि अमेरिका के इस कड़े रुख से पहले आईएमएफ ने भी पाकिस्तान को झटका दिया है। आईएमएफ ने पाकिस्तान को राहत पैकेज देने के लिए कुछ कड़ी शर्तें रखी हैं। यह राहत पैकेज पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को फिर से रास्ते पर लाने के लिए बेहद जरूरी है। आईएमएफ ने पाकिस्तान से चीन के साथ वित्तीय सहयोग समझौते की भी पूरी जानकारी मांगी है।

 


कमेंट करें