इंटरनेशनल

ट्रंप की भारत को धमकी, अमेरिकी सामानों पर टैक्स कम नहीं किया तो लगेगा जवाबी टैक्स

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1588
| मार्च 10 , 2018 , 08:13 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और चीन को धमकी दी है। उन्होंने कहा है कि अगर भारत और चीन ने अमेरिका के अनुरूप शुल्क में रियातें नहीं दीं तो उनका देश उन पर जवाबी कर लगाएगा। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका दूसरे देशों से आयातित समानों पर बहुत कम टैक्स लगाता है, लेकिन दूसरे देश हमारे सामानों पर ज्यादा टैक्स लगाते हैं।

हाल के समय में ट्रंप ने कई बार भारत द्वाराअमेरिका से आयातित महंगी मोटरसाइकिल हार्ले डेविडसन पर करीब50 प्रतिशत शूल्क लगानेका उठाया है। उन्होंने बार- बार जोर दिया कि अमेरिका भारत से आयातित मोटरसाइकिल पर शून्य शुल्क लगाता है।

ट्रंप ने कहा कि हम किसी न किसी समय जवाबी' कर योजना अपनाएंगे, अगर चीन हम पर 25 प्रतिशत कर लगाता है या भारत 75 प्रतिशत शुल्क लगाता है, और हम उनपर कोई शुल्क नहीं लगाते। उन्होंने इस्पात पर 25 प्रतिशत तथा एल्युमीनियम पर 10 प्रतिशत आयात शुल्क लगाया है।

Sw;

राष्ट्रपति ने कहा, '' अगर वे 50 प्रतिशत या 75 प्रतिशत या फिर 25 प्रतिशत लगाते हैं, हम भी उतना ही कर लगाएंगे। इसे जवाबी कहते हैं...यह तो आइना है जिसमें ठप्पे छलकते हैं। इस तरह वे हम पर 50 प्रतिशत शुल्क लगाते हैं तो हम भी उनपर 50 प्रतिशत शुल्क लगाएंगे।

उन्होंने कहा कि उनके प्रशासन के पहले साल में ही जवाबी कर का मंच तैयार हो गया था। ट्रंप ने कहा कि अमेरिक कंपनियों के साथ अन्य देश निष्पक्ष व्यवहार नहीं करते हैं।

उन्होंने टेसला के प्रमुख एलन मस्क के ट्वीट का जिक्र करते हुए कहा कि चीन अमेरिकी कारों पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाता है जबकि आयातित चीनी कारों पर हम केवल 2.5 प्रतिशत शुल्क लगाते हैं। ट्रंप ने कहा कि जवाबी कर कार्यक्रम से अमेरिका के लिये निष्पक्ष व्यापार सौदा सुनिश्चित होगा।

 


कमेंट करें