इंटरनेशनल

अमेरिकी लेखक जॉर्ज सॉन्डर्स को 'लिंकन इन द बार्डो' के लिए मिला मैन बुकर अवॉर्ड

अमितेष युवराज सिंह | न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
530
| अक्टूबर 18 , 2017 , 13:59 IST

मशहूर अमेरिकी लेखक जॉर्ज सॉन्डर्स को इस साल के मैन बुकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। जॉर्ज छोटी कहानियां लिखने के लिए मशहूर हैं। यह पुरस्कार उनके उपन्‍यास 'लिंकन इन द बार्डो' के लिए दिया गया है। यह पुरस्‍कार जीतने वाले वह दूसरे अमेरिकी लेखक हैं। अंग्रेजी भाषा के प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कार के लिए जजों ने इस किताब की प्रशंसा बिल्कुल मूल कृति के रूप में की। इस किताब में अब्राहम लिंकन के 11 साल के बेटे विली की मौत की कहानी है।

निर्णायक पैनल की अध्यक्ष लोला यंग ने लंदन में एक समारोह में पुरस्कार की घोषणा करते हुए कहा,

यह मूल उपन्यास शैली परिहास युक्त, बुद्धिमानी और गहराई से आगे बढ़ते हुए वर्णनात्मक रूप से कहानी का खुलासा करता है।

58 वर्षीय सॉन्डर्स ने इस पुरस्कार को बड़ा सम्मान बताते हुए कहा,

मैं उम्मीद करता हूं कि मैं अपने बचे हुए काम को आने वाले समय में स्तरीय ही रखूंगा।

Ct-george-saunders-lincoln-in-the-bardo-wins-man-booker-prize-20171017

अपने छोटे से भाषण में सॉन्डर्स ने अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप की विवादित नीतियों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, हम अलग दौर में रह रहे हैं। अमेरिका में अब हम संस्कृति की रक्षा करने की जरूरत के बारे में काफी कुछ सुन रहे हैं। आज की रात सांस्कृतिक है।

अपने लंबे लेखन करियर में सॉन्डर्स ने कई इनामी लेख, छोटी कहानियां और बच्चों के लिए एक बेस्टसेलिंग किताब भी लिखी है। इससे पहले साल 2006 में उन्हें गुगन्हेम फेलोसिप और मैक आर्थर फेलोसिप के लिए चुना गया था। वहीं साल 2009 में सॉन्डर्स को अमेरिकी एकेडमी ऑफ आर्ट्स एंड लेटर्स की तरफ से भी सम्मानित किया गया था।

O-GEORGE-SAUNDERS-facebook

इस साल मैन बुकर पुरस्कार के लिए 3 अमेरिकी और तीन ब्रिटिश लेखकों को नामित किया गया था। पिछले साल पॉल बिटी इस पुरस्कार को जीतने वाले पहले अमेरिकी लेखक बने थे। उन्हें उनके उपन्यास द सेलआउट के लिए यह पुरस्कार मिला था।


कमेंट करें