राजनीति

BJP अध्यक्ष अमित शाह को मिली PM मोदी जैसी सुरक्षा, ASL के घेरे में रहेंगे

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1807
| सितंबर 28 , 2018 , 15:21 IST

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की सुरक्षा बढ़ा कर जेड ++ कर दी गई है। दरअसल सुरक्षा एजेंसियों ने हाल ही में अमित शाह की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की थी। सूत्रों के मुताबिक आईबी ने शाह पर खतरे का अंंदेशा जताया था। इसके बाद गृह मंत्रालय ने अमित शाह की सुरक्षा बढ़ाने का निर्णय लिया है। इस फैसले के बाद अमित शाह चुनिंदा हस्तियों में शामिल हो गए हैं, जिन्हें ASL यानी एडवांस सिक्योरिटी लिएज़निंग की अतिरिक्त सुविधा मिली है। अभी तक जेड प्लस सिक्योरिटी से लैस अमित शाह अब पूरे भारत में ASL कवर भी प्राप्त करेंगे।

Amit_Shah-PTI

ASL सुविधा के तहत बीजेपी अध्यक्ष शाह को जिस जगह का दौरा करना होगा, सबसे पहले वहां ASL टीम पहुंचकर सुरक्षा की दृष्टि से मुआयना करेगी और राज्यों के पुलिस प्रशासन को सुरक्षा से जुड़े सुझावों का पालन करने को कहेगी।

फिलहाल ASL टीम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री राजनाथ सिंह की सुरक्षा को कवर करती है। बता दें कि जिन हस्तियों की जान को खतरा होता है, उन्हें कई प्रकार की सुरक्षा मिलती है।

2014 में मिली थी जेड प्लस सुरक्षा

अब तक अमित शाह को जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई थी। उन्हें इस श्रेणी की सुरक्षा 2014 में मोदी सरकार के आने के तुरंत बाद दी गई थी। इस श्रेणी में वीवीआईपी लोगों की सुरक्षा में कुल 36 सुरक्षाकर्मी तैनात होते हैं, जिसमें 10 एनएसजी और एसपीजी कमांडो और बाकी पुलिस दल के लोग शामिल होते हैं।

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह 2019 को लोकसभा चुनावों से पहले पूरे देश का दौरा कर रहे हैं। इस साल मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव और अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं। इसी बीच आईबी ने शाह पर खतरे का अंदेशा जताया है, जिसके बाद गृह मंत्रालय ने उनकी सुरक्षा बढ़ाने का फैसला किया है।


कमेंट करें