बिज़नेस

खुशखबरी: अब भारत में भी बनेगा iPhone, तमिलनाडु में ये कंपनी करेगी असेंबलिंग

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2571
| दिसंबर 27 , 2018 , 17:45 IST

Apple ने अपने यूजर्स को बड़ी खुशखबरी दे दी है। Apple iphone अब भारत में ही बनेंगे। एप्पल इंक 2019 से फॉक्‍सकॉन की घरेलू यूनिट के जरिए भारत में अपने टॉप-एंड iphone की असेंबलिंग शुरू करेगी। इस मामले से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि ताईवान की कॉन्‍ट्रैक्‍ट मैन्युफैक्चरर फॉक्‍सकॉन देश में पहली बार आईफोन को बनाएगी।

सूत्रों ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि फॉक्सकॉन एपल के सबसे महंगे I PHONE X जैसे मॉडल को भी असेंबल करेगी। इस कदम से एपल को भारत में अपना कारोबार एक नए स्तर पर ले जाने में मदद मिलेगी। आईफोन की असेंबलिंग फॉक्‍सकॉन के तमिलनाडु में श्रीपेरुम्‍बदूर स्थित प्‍लांट में की जाएगी। फॉक्‍सकॉन के साथ एप्‍पल के सौदे की पूरी डिटेल अभी स्‍पष्‍ट नहीं है और इसमें बदलाव भी हो सकता है।

वहीं तमिलनाडु के उद्योग मंत्री एम.सी. संपत ने कहा कि इससे कम से कम 25,000 नौकरियों का सृजन होगा। एक अन्य स्रोत ने बताया कि फॉक्सकॉन भारत में आईफोन बनाने की योजना बना रही है। इसके साथ ही उन्होने कहा कि फॉक्‍सकॉन आईफोन प्रोडक्शन में निवेश के साथ प्‍लांट की क्षमता बढ़ाने के लिए 2500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

आपको बता दें कि इससे पहले, भारत में विस्ट्रॉन कॉर्प्स की बेंगलुरू स्थित इकाई में एपल के सस्ते मोबाइल फोन एसई और 6S का निर्माण किया जा रहा है।


कमेंट करें