विज्ञान/टेक्नोलॉजी

वेरियंट डिस्प्ले के साथ Apple लॉन्च कर सकती है तीन स्मार्टफोन, जाने फीचर्स

राजू झा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1768
| सितंबर 11 , 2018 , 16:00 IST

Apple ने 12 सितंबर को अपना एक कार्यक्रम आयोजन करने का फैसला किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में ऐसा भी अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले स्मार्टपोन को लॉन्च किया जा सकता है। बता दें कि बीते साल आईफोन 10 में नॉच डिस्प्ले पेश किया गया था, उसके बाद यह डिजाइन अधिकतर कंपनियों ने अपनाया। वहीं, गूगल अपना एक कार्यक्रम आयोजित करेगा, जिसमें पिक्सल 3 को पेश किया जाएगा। दोनों ही डिवाइसों पर तकनीक दुनिया की निगाहें टिकी हैं। लेकिन टेक जगत में इन दोनों फोन की कुछ खूबियां, फीचर और स्पेसिफिकेशन लीक हो चुके हैं। आइए जानते हैं कि इन फोन में क्या-क्या खास होगा।

IPhone8-concept1

एप्पल आईफोन 2018

बताया जा रहा है कि आने वाले आईफोन में तीन रियर कैमरे मिल सकते हैं। टेक जगत के मुताबिक इस बार एप्पल के एक वेरिएंट ऐसा भी आ सकता है, जिसमें तीन रियर कैमरे दिए जाएंगे। तीन रियर कैमरे के साथ सबसे पहले हुवावे ने पी 20 प्रो लॉन्च किया था। लेकिन अनालिस्ट के मुताबिक iPhone का तीन रियर कैमरा मॉड्यूल अलग होगा। हुवावे पी 20 प्रो में तीन साधारण कैमरे थे, जिनमें जूम, ब्लैक एंड व्हाइट और स्टैंडर्ड कैमरा।

IPhone_2018_4

हालांकि एप्पल में 3डी सेंसिंग लेंस होने की खबरें हैं, जिसे ऑग्मेंटेड रियलिटी कॉन्टेंट के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। टेक जगत के मुताबिक तीन रियर कैमरे देने के पीछे कई मकसद हो सकते हैं। इससे जूम को बेहतर किया जा सकता है। खबर यह भी है कि तीसरे लेंस का फोकल लेंथ ज्यादा होगा जो 3 एक्स ऑप्टिकल जूम देगा। फिलहाल मौजूदा iPhone X, iPhone 7 Plus और iPhone 8 Plus में 2x जूम है।

गूगल पिक्सल 3

गूगल की पिक्सल सीरीज के स्मार्टफोन में बैक पैनल पर ज्यादा कैमरे देने का बात सामने नहीं आई है लेकिन फ्रंट पर तीन कैमरे की बात जरूर सामने आई है। टेक जगत के मुताबिक गूगल अपने 2018 में लॉन्च होने वाले पिक्सल फोन में फ्रंट पैनल पर तीन कैमरे दे सकती है। टेक जगत के मुताबिक एक लीक वीडियो में गूगल Pixel 3 XL स्मार्टफोन में 6.7 इंच का बड़ा डिस्प्ले मिलेगा और उसके साथ ही फ्रंट पैनल पर 3 सेल्फी कैमरे दिए जाएंगे। यह तीन कैमरे बेहतर सेल्फी लेने का काम करेंगे।

Google-pixel-3-xl-render-phone-designer-1-840x525

इसके अलावा दूर रखकर भी यूजर अपनी फोटो खींच सकेंगे क्योंकि सामने वाले कैमरे का इस्तेमाल करके वह स्क्रीन पर अपनी पॉजीशन को बेहतर तरीके से देख सकते हैं। अभी इसके कैमरों के सेंसर की जानकारी नहीं आई है लेकिन हो सकता है कि पिक्सल एक्स एल से डीएसएलआर जैसी पिक्चर खींची जा सकें।

गूगल लाएगा दो फोन

एप्पल की तरह गूगल तीन नहीं बल्की दो स्मार्टफोन पेश करेगा, जिनके नाम गूगल पिक्सल 3 और गूगल पिक्सल 3 एक्स एल होगा। पिक्सल 3 में कंपनी सिंगल रियर कैमरा और फिंगरप्रिंट सेंसर दे सकती है। टेक जगत के मुताबिक गूगल पिक्सल 3 में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा हो सकता है। वहीं, इसमें 5.5 इंच की फुल एचडी डिस्प्ले, 2915 एमएएच की बैटरी, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर मिल सकता है। यह फोन एंड्रॉयड 9 पर काम करेगा। वहीं, गूगल पिक्सल 3 एक्सएल स्मार्टफोन में नॉच डिस्प्ले होगा।

Google-pixel-3-xl-design-840x560

लीक रिपोर्ट्स के अनुसार इस फोन में 6.4 इंच की क्वाड एचडी प्लस डिस्प्ले होगा। यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 एसओसी (सिस्टम ऑन चिप) पर काम करेगा। इसके अलावा इसमें 4 जीबी और 64 जीबी व 6 जीबी और 128 जीबी मेमोरी होगी। फोन में सिंगल 12 मेगापिक्सल रियर कैमरा और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा होगा। इसके अलावा इसमें बैटरी 3,430 एमएएच की होगी।

एप्पल पेश कर सकता है तीन फोन

अमेरिका की कंपनी एप्पल इस साल होने वाले कार्यक्रम में एक नहीं बल्की तीन स्मार्टफोन पेश करेगी। एप्पल कुछ जगहों पर नए आईफोन में ड्यूल सिम कार्ड सपोर्ट दे सकता है। एप्पल के हाई-एंड आईफोन में 6.5 इंच डिस्प्ले होगा, जो लॉन्चिंग के समय मार्केट में सबसे बड़ी स्क्रीन का आईफोन होगा। इसमें ग्लास बैक, स्टेनलेस स्टील साइड्स और बैक में ड्यूल कैमरा हो सकता है। इसमें कैलेंडर और मेल जैसे ऐप्स के कंटेंट साइड-बाय-साइड दिखेंगे। 6.5 इंच डिस्प्ले वाले मॉडल में ओएलईडी स्क्रीन होगी।

Apple-iphone-battery-replacement-programs-now-available-in-india-1400x653-1514880182_1100x513

इसके अलावा इन तीनों में से 5.8 इंच वाले आईफोन X के अपडेटेड वर्जन में प्रोसेसर और कैमरा में बदलाव होगा। इसमें नया प्रोसेसर और बेहतर कैमरा दिया जा सकता है। तीसरे आईफोन का डिजाइन आईफोन X की तरह ही होगा। यह 6.1 इंच स्क्रीन और मल्टीपल कलर विकल्प में आएगा। इसमें एल्युमिनियम एज और एलसीडी स्क्रीन होगी। इसकी कीमत अन्य की तुलना में कम रखी जा सकती है।


कमेंट करें