विज्ञान/टेक्नोलॉजी

इंतजार ख़त्म, बस कुछ घंटों बाद लॉन्च होगा i Phone 8

| 0
751
| सितंबर 12 , 2017 , 08:43 IST
आईफोन लवर्स के खुशखबरी है, मंगलवार को बहुप्रतिक्षित आईफोन 8 कैलिफोर्निया (यूएसए) के कूपर्टीनो शहर में लॉन्च होगा। इस फोन के हार्डवेयर से सॉफ्टवेयर तक, कई तरह की सुर्खियां मार्केट में हैं। हालांकि, अब तक ये बात सामने नहीं आई है कि नया iPhone कैसा होगा? ये पिछले दो मॉडल iPhone 7 और 7 Plus से कितना अलग होगा?

एप्पल सूत्रों ने बताया कि इस बार iPhone 8 और iPhone 8 Plus के साथ iPhone X भी लॉन्च होगा। ये कंपनी का इस साल का फ्लैगशिप मॉडल होगा। 
 
फोन में क्या है ख़ास?

आईफोन 8 की बात करें तो यह एप्पल का अब तक का सबसे महंगा फोन हो सकता है। इसकी शुरुआती कीमत 1000 डॉलर (करीब 65,000 रुपये) हो सकती है। वहीं न्यू यॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक आईफोन 8 के प्रीमियम वेरिएंट की कीमत 999 अमेरिकी डॉलर हो सकती है।आईफोन 8 में नई ओएलईडी डिस्प्ले और ग्लास डिजाइन होना इसके महंगे होने का कारण हो सकते हैं। आईफोन 8 में सबसे बड़ा बदलाव डिस्प्ले में मिलेगा। इसमें 5.8 इंच की बैजल फ्री डिस्प्ले मिल सकती है, जैसी कि सैमसंग गैलेक्सी S8, S8+ और नोट 8 में दी गई है। हालांकि इसमें कर्व्ड डिस्प्ले नहीं होगी। इसके अलावा इसमें होम बटन भी नहीं होगा। फोन को अनलॉक करने के लिए इसमें 3D फेस रिकॉग्निशन फीचर मिलेगा। इसका डिजाइन ग्लास और मेटल का होगा और वायरलैस चार्जिंग को सपोर्ट करेगा। आईफोन 8 में डुअल रियर कैमरा मिलेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक आईफोन 8 में नई A11 चिप मिल सकती है। इसके शुरुआती मॉडल में 32GB की इंटरनल मैमोरी और टॉप वेरिएंट में 256GB की इंटरनल मैमोरी मिल सकती है।
 
-इस बार एप्पल iPhone X नाम का मॉडल भी लॉन्च करेगी। इसके नाम को लेकर कंपनी के स्पोक्सपर्सन ने बताया- " iPhone के पिछले वेरिएंट iPhone 7 और 7 Plus थे। ऐसे में सीरीज को आगे बढ़ाते हुए इस बार iPhone 8 और 8 Plus को लॉन्च किया जाना है, लेकिन इसी साल जून में iPhone ने अपने 10 साल का सफर तय किया है।"
- "इसी वजह से iPhone X को लॉन्च किया जा रहा है। रोमन नंबर में X का मलतब 10 होता है। iPhone X इस साल लॉन्च होने वाले दोनों वेरिएंट से ज्यादा एडवांस होगा।"
 

Lalu yadav (1)


author

कमेंट करें