इंटरनेशनल

पाकिस्तान के 13वें राष्ट्रपति चुने गए डॉ. आरिफ अल्वी, 9 सितंबर को लेंगे शपथ

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1889
| सितंबर 5 , 2018 , 10:20 IST

सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के उम्मीदवार आरिफ अल्वी ने मंगलवार को देश के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया। तीन उम्मीदवारों ने देश के 13वें राष्ट्रपति के पद के लिए चुनाव लड़ा था। अल्वी के अलावा, पीएमएल-एन समर्थित मुत्तहिदा मजलिस-ए-अमल (एमएमए) के अध्यक्ष फजलुर रहमान और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के वरिष्ठ नेता एतजाज अहसान भी चुनाव मैदान में थे।

डॉ. आरिफ अल्वी मंगलवार को पाकिस्तान के 13वें राष्ट्रपति चुने गए। पेशे से डेंटिस्ट रहे आरिफ प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी माने जाते हैं। आरिफ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के संस्थापक सदस्यों में शामिल हैं। नेशनल असेंबली और सीनेट के कुल 430 वोटों में से आरिफ को 212 (49.3%) वोट मिले। उन्होंने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के उम्मीदवार ऐतजाज अहसान और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के मौलाना फजलुर रहमान को हराया। रहमान को 131 और 81 वोट मिले जबकि 6 वोट रद्द कर दिए गए।

बलूचिस्तान के नव निर्वाचित सांसदों के डाले गये 60 मतों में से अलवी को 45 मत मिले। पीपीपी के प्रभाव वाली सिंध विधानसभा में अहसन को 100 मत मिले, जबकि अलवी को 56 मतों से संतोष करना पड़ा। रहमान के पक्ष में केवल एक मत पड़ा।

मुझ पर सभी का हक:- राष्ट्रपति चुने जाने के बाद आरिफ ने इमरान खान का शुक्रिया जताया। अपने भाषण में उन्होंने कहा, "मैं केवल अपनी पार्टी नहीं बल्कि पूरे देश और हर पार्टी का राष्ट्रपति हूं। सभी का मुझ पर एक सा हक है।'' आरिफ 9 सितंबर को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे।


कमेंट करें