नेशनल

सेना ने चीन-पाक सीमाओं पर स्थिति को बेहतर तरीके से संभाला : आर्मी चीफ रावत

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1733
| जनवरी 10 , 2019 , 15:29 IST

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने गुरुवार को कहा है कि सेना ने चीन और पाकिस्तान से लगी सीमाओं पर बेहतर तरीके से स्थिति को संभाला है और चिंता का कोई कारण नहीं होना चाहिए। सेना प्रमुख न कहा कि जम्मू-कश्मीर में सीमापार से करीब 300 आतंकी घुसपैठ के लिए बैठे हैं।  

जनरल रावत ने पाकिस्तान को सख्त हिदायत देते हुए कहा है कि पाकिस्तान को आतंकवाद और वार्ता दोनों एक साथ नहीं हो सकती है, इसलिए बंदूकों को छोड़ों और हिंसा बंद करो। दिल्ली में आयोजित सालाना प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा कि तालिबान मामले की तुलना जम्मू-कश्मीर से बिल्कुल नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में हमारी शर्तों पर ही बातचीत होगी।

कश्मीर में स्थानीय लोगों पर हुई हिंसा पर पूछे गए सवाल पर जनरल रावत ने कहा कि भारतीय सेना जानबूझकर किसी नागरिक को लक्षित नहीं करती है, लेकिन हम जानते हैं कि उसी धरती पर उन्हीं लोगों के बीच कुछ आतंकी भी सक्रिय हैं, जो सीमा पार करने का प्रयास करते हैं। इसलिए किसी नागरिक और आतंकवादी को पहचानना बहुत मुश्किल हो जाता है।

सीजफायर पर सेना प्रमुख ने कहा कि अगर कोई बॉर्डर पर आता है तो तुरंत फायरिंग शुरू हो जाती है, यही कारण है कि सीजफायर की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। इसके अलावा सेना प्रमुख ने कहा कि जब हमारे जवान माइन्ड एरिया में जाते थे तो काफी नुकसान होता था, इसलिए हम अब वहां पर ड्रोन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

 


कमेंट करें