नेशनल

कश्मीर पर आर्मी चीफ का नया फार्मूला, बोले सेना को करनी होगी आक्रामक कार्रवाई

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
514
| जनवरी 14 , 2018 , 20:31 IST

भारतीय सैन्य के प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने जम्मू-कश्मीर में स्थायी तौर पर शांति स्थापित करने के लिए नया फार्मूला बताया है। उन्होंने इस मुद्दे पर कहा है कि सेना केवल पुरानी नीतियों पर नहीं चल सकती है,इसके लिए कुछ नए तरीके हमको अपनाने पड़ेंगे।

बता दें जनरल रावत ने कहा है कि पाकिस्तान पर सीमापार से आतंकी गतिविधियों को रोकने के लिए भी दबाव बनाया जाना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि सेना केवल पुरानी नीतियों पर नहीं चल सकती है, उनके लिए कुछ नया करना होगा। बता दें समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक रावत ने ऐसा कहा कि सेना यथास्थिति बनाए नहीं रख सकती है।सब को मिलकर जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद से निपटने के लिए नए तौर-तरीके तलाशने ही होंगे।

इतना ही नहीं भारतीय सेना प्रमुख ने इसी मुद्दे पर आगे कहा कि 'हमारा मुख्य मकसद आतंकियों और कश्मीर में परेशानियां पैदा करने वालों पर दबाव बनाना है।' सेना प्रमुख रावत ने कहा कि एक साल पहले उनके पद संभालने के बाद से हालात बहुत बेहतर हुए हैं। 

जानकारी के लिए बता दें केंद्र सरकार ने पूर्व आईबी प्रमुख दिनेश्वर शर्मा को जम्मू-कश्मीर के लिए वार्ताकार नियुक्त किया है। इस पर भी रावत ने कहा कि  'सरकार का वार्ताकार नियुक्त करने का एक मकसद था वह सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर कश्मीर के लोगों तक अपनी बात पहुंचाएंगे। इतना ही नहीं ये देखेंगे कि किन शिकायतों को राजनीतिक स्तर पर सुलझाया जा सकता है।'

Bipin-Rawat_PTI3
 

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही सेना प्रमुख ने पाकिस्तान की घुसपैठ पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि पाकिस्तान केवल गीदड़ भभकी देता है। इसके अलावा उन्होंने चीन के बारे में कहा था कि चीन एक ताकतवर देश है, लेकिन भारत भी उसके मुकाबले कमजोर नहीं है।


कमेंट करें