नेशनल

क्या चीन से है युद्ध की तैयारी? भारतीय सेना खरीद रही है 40,000 करोड़ के हथियार

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
418
| अक्टूबर 29 , 2017 , 15:37 IST

सेना ने अपनी सबसे बड़ी खरीद योजनाओं में से एक को मंजूरी दे दी है। सेना ने अपने पुराने हो गए तमाम हथियारों को बदलने के लिए 40,000 करोड़ रुपये की खरीद के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। इसके तहत बड़े पैमाने पर लाइट मशीन गनें, कार्बाइन्स और राइफलों की खरीद की जाएगी। आधिकारिक सूत्र ने बताया कि 7 लाख राइफलों, 44,000 लाइट मशीन गन्स (एलएमजी) और 44,600 कार्बाइन्स की खरीद का प्रस्ताव फाइनल हो चुकी है और अब रक्षा मंत्रालय इस प्रक्रिया को आगे बढ़ा रहा है।

Def 1

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी थल सेना है भारत की

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी थल सेना पर लंबे समय से खरीद प्रस्तावों को मंजूरी देने का दबाव था। खासतौर पर चीन और पाकिस्तान सीमा पर बढ़ते खतरे को देखते हुए यह चिंता और बढ़ गई थी। विदेशों से हथियारों की खरीद के साथ ही रक्षा मंत्रालय ने डीआरडीओ को अपने स्तर पर भी लाइट मशीन गन जैसे छोटे हथियार तैयार करने को कहा है। सूत्रों के मुताबिक अगले कुछ ही दिनों में एलएमजी की खरीद के लिए रिक्वेस्ट फॉर इन्फर्मेशन जारी की जाएगी।

Army

शुरूआत में खरीदे जाएंगे 10 हजार लाइट मशीन गन्स

कुछ महीने पहले ही रक्षा मंत्रालय ने 7.62 कैलिबर गन्स के लिए फील्ड ट्रायल के बाद एक ही वेंडर बचने पर प्रस्ताव रद्द कर दिया था। अब शुरुआत में 10,000 लाइट मशीन गन्स खरीदने का प्रस्ताव है। इसके अलावा सेना 7.62 एमएम राइफल के स्पेसिफिकेशंस को भी मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्रालय की खरीद से जुड़े सबसे बड़ी निर्णायक संस्था की ओर से जल्दी ही खरीद के प्रस्ताव को मंजूरी दी जा सकती है।

 

 


कमेंट करें