खेल

Asia Cup 2018: भारत-पाकिस्तान महामुकाबला-जानें किसमें कितना दम, कौन पड़ेगा भारी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2384
| सितंबर 19 , 2018 , 07:55 IST

एशिया कप 2018 में बुधवार यानी कल भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला देखने को मिलेगा। क्रिकेट के दो सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वियों के बीच होनेवाले इस मुकाबले पर सबकी नजरें टिकी हैं। जगजाहिर है कि भारत और पाकिस्तान के बीच जब भी मैच होता है तो दोनों देशों के दर्शक उस मैच का बेसब्री से इंतजार करते हैं। दोनों देश पारंपरिक रूप से एक दूसरे के प्रतिद्वंद्वी हैं। वहीं भारत-पाकिस्तान के बीच पूरे एक साल बाद मुकाबला हो रहा है जिससे लोगों में उत्सुकता भी काफी ज्यादा है। इससे पहले साल 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान दोनों देशों की टीमें भिड़ीं थीं।

दोनों देशों के दिग्गज़ कर रहे भविष्यवाणी

इस साल मुकाबले में किसका पलड़ा भारी रहेगा, इसको लेकर भी दोनों ओर के क्रिकेट दिग्गज अपनी-अपनी भविष्यवाणी कर रहे हैं। कभी भारतीय बल्लेबाजों को कड़ी चुनौती देने वाले पूर्व पाक क्रिकेटर शोएब अख्तर ने कहा कि यूएई पाकिस्तान के लिए दूसरे घर जैसा है, इसलिए माहौल उनकी टीम के पक्ष में रहेगा।

Matchticket_2_18

तो वहीं दूसरी तरफ भारत के पूर्व दिग्गज कप्तान सुनील गावसकर ने टीम इंडिया को सावधान किया है। गावसकर ने कहा कि हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ खेला गया मैच भारत के लिए वॉर्मअप जैसा होगा, लेकिन असली चुनौती पाकिस्तान के साथ होने वाला मैच ही होगा।

विराट कोहली की नामौजूदगी का होगा असर?

हालांकि दोनों टीमें इस समय बढ़िया फॉर्म में हैं, ऐसे में किसका पलड़ा भारी रहेगा, यह कहना मुश्किल है। लेकिन अंदाजा लगाने वाले तो लगाते ही हैं। कोई कहता है कि विराट कोहली के अनुपस्थिति से टीम का प्रदर्शन पर असर तो होगा, लेकिन यह भी कहा जा रहा कि रोहित शर्मा को महेंद्र सिंह धौनी की गाइडेंस मिलेगी और टीम इंडिया यह मैच जीत लेगी।

Matchticket_1_18

पिछले आंकड़े

पिछले 2 सालों में UAE में पाकिस्तान का वनडे रिकॉर्ड 100 फीसदी जीत का रहा है। लेकिन एशिया कप का रिकॉर्ड देखें तो जहां भारत ने पाकिस्तान को 6 बार हराया है वहीं पाकिस्तान की टीम 5 बार भारत को हरा सकी है। जहां तक खिताबी जीत की बात है तो भारत ने एशिया कप पर 6 बार कब्जा जमाया है जबकि पाकिस्तान इसे अब तक सिर्फ 2 बार ही जीत सका है। इन आंकड़ों से साफ है कि एक्सपर्ट्स की राय चाहे जो भी हो लेकिन मुकाबला वाकई मजेदार होने वाला है।

मैच देखने जा सकते हैं इमरान खान 

कहा ये भी जा रहा है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान के बीच बुधवार को होने वाले मैच को देखने के लिए स्टेडियम में मौजूद रह सकते हैं।


कमेंट करें