खेल

जकार्ता में क्लोजिंग सेरेमनी के साथ खत्म हुआ 18वां एशियन गेम्स, मैदान में बजे भारतीय गाने

icon सतीश कुमार वर्मा | 0
2088
| सितंबर 2 , 2018 , 21:39 IST

जकार्ता में आयोजित 18वें एशियन गेम्स का समापन क्लोजिंग सेरेमनी के साथ हो गया। इस बार एशियन गेम्स में लगभग 11 हजार खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था और इसका आयोजन बेहद सफल रहा। इस बार पदक तालिका में नंबर एक पर रहकर चीन ने ( 132 गोल्ड समेत कुल 289 पदक) बाजी मारी तो भारत ने एशियन गेम्स का अब तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 15 गोल्ड समेत कुल 69 पदक जीतकर आठवें स्थान पर रहा।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सफल आयोजन के लिए इंडोनेशिया के राष्ट्रपति को बधाई दी साथ ही उन्होंने भारत के एथलीट, कोच, सपोर्ट स्टाफ, खिलाड़ियों के माता-पिता, परिवार व दोस्तों को भी बधाई दी।

समापन समारोह की शुरुआत इंडोनेशिया के झंदोतोलन के साथ हुआ। राष्ट्रगान के साथ समारोह के आयोजन की शुरुआत की गई। इंडोनेशिया की सेना ने अपने बैंड के साफ परफॉर्म किया। इसके बाद टीमों का मार्च शुरू हुआ और सबसे पहले स्टेडियम में इंडोनेशिया की टीम आई। बारिश की वजह से खिलाड़ियों ने रेनकोट पहना हुआ था।

भारतीय दल भी जोश में नजर आया और रानी रामपाल ने दल की अगुआई की। खिलाड़ी इस पल को कैमरे में कैद करने के लिए अपने कैमरों के साथ हैं और फ्लैश की चमक साफ देखी गई। स्टेज पर अब खेल के मैस्कोट्स आए और उन्होंने जश्न मनाते हुए शानदार अंदाज में एंट्री ली। इसके बाद इस खेल के कुछ बेहद यागदार लम्हों को दिखाया गया और इसियाना सरस्वती ने अपने गीत से माहौल को और शानदार बना दिया।

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने सभी खिलाड़ियों व देशों को इस आयोजन को सफल बनाने के लिए धन्यवाद दिया और मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दीं। उप-राष्ट्रपति मो. जुसुफ कल्ला ने भी सबको संबोधित करते हुए शुभकामनाएं दीं। ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया के प्रेसीडेंट को शेख अहमद अल फहद ने कहा कि बादल भी आंसू बरसा रहे हैं क्योंकि उन्हें भी इस खूबसूरत सफर के अंत का दुख है। हम सब शानदार यादों के साथ अपने घर वापस जा रहे हैं।

उन्होंने प्रशासन और मीडिया का धन्यवाद अदा किया। इसके साथ ही शेख ने खेलों के समापन का ऐलान किया और एशियन गेम्स के झंडे को नीचे उताया गया। इसके बाद एशियन गेम्स के टॉर्च को शेख मोहम्मद को लौटाया गया और उसे उन्होंने चीन के ओलंपिक काउंसिल के अध्यक्ष को सौंप दिया। अब अगला यानी 2022 का एशियन गेम्स का आयोजन चीन में होगा।

चीन ने अगले एशियन गेम्स की तैयारी की एक झलकी दिखाई और उससे बाद गायक बैंस व सैम सिंमाजतुक ने अपनी परफर्मेंस दी।

इसके बाद गायक जीजी का जलवा स्टेज पर देखने को मिला और स्टेडियम में मौजूद दर्शक झूमते नजर आए। कोरियन बैंड सुपर जूनियर ने भी स्टेज पर परफॉर्म किया।

इसके बाद सभी बैंड एक साथ आकर स्टेज पर अपनी प्रस्तुति दी। इस परफॉरमेंस के बाद फायरवर्क्स की शुरुआत ही और इसके साथ ही 18वें एशियन गेम्स का समापन हो गया।


author
सतीश कुमार वर्मा

लेखक न्यूज वर्ल्ड इंडिया में वेब जर्नलिस्ट हैं

कमेंट करें