विज्ञान/टेक्नोलॉजी

भारतीय मिसाइल 'अस्त्र' का सफल परीक्षण, जल्द वायुसेना में होगी शामिल

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1094
| सितंबर 16 , 2017 , 10:41 IST

भारत में ही विकसित किये गए स्वदेशी मिसाइल 'अस्त्र' का ट्रायल परीक्षण सफल रहा है। इसे जल्द ही भारतीय वायुसेना में शामिल किया जा सकता है। इस मिसाइल कार्यक्रम को भारत के सबसे चुनौतीपूर्ण मिसाइल कार्यक्रमों में एक माना जाता है।

रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अस्त्र मिसाइल का फाइनल डेवलपमेंट ट्रायल 11 से 14 सितम्बर के बीच ओडिशा में चांदीपुर तट से बंगाल की खाड़ी में सफलतापूर्वक कर लिया गया है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि इसे लेकर कुल सात परीक्षण सफलतापूर्वक किए गए हैं।

अस्त्र, बियॉन्ड विजुअल रेंज (BVRSM) एयर टु एयर मिसाइल है।

इस मिसाइल प्रणाली को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने इंडियन एयर फोर्स के सहयोग से विकसित किया है। साथ ही कई रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (DPSU) और 50 से अधिक पब्लिक और प्राइवेट उद्योगों ने हथियार प्रणाली के विकास में योगदान दिया है।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए डीआरडीओ, आईएएफ, डीपीएसयू और इससे संबंधित उद्योगों को बधाई दी।

 महानिदेशक जी सतीश रेड्डी ने कहा कि कार्यक्रम के तहत विकसित प्रौद्योगिकियां हवा से हवा में और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों के अधिक संस्करणों के विकास के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगी। मंत्रालय ने कहा कि उड़ान परीक्षणों में अत्यधिक लंबी दूरी और मध्यम दूरी पर कई लक्ष्यों को निशाना बनाने के परीक्षण भी शामिल थे।

 


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें