नेशनल

करिश्माई अटल! जब शरीफ ने कहा- वाजपेयी साहब आप तो पाकिस्तान में भी चुनाव जीत सकते हैं

अमितेष युवराज सिंह | न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 1
3581
| अगस्त 16 , 2018 , 21:49 IST

देश के पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी अब दुनिया में नहीं हैं। गुरुवार शाम पांच बजकर पांच मिनट पर उनका निधन हो गया। अटल जी के करिश्माई व्यक्तिव के प्रशंसक भारत में नहीं विदेशों में थे। वाजपेयी को पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी लोग खूब आदर के साथ देखते थे। ऐसा ही एक वाक्या साल 1999 में हुआ था जब वो पाकिस्तान बस से गए थे।

किंग्‍शुक नाग की किताब अटल बिहारी वाजपेयी: एक मैन फॉर ऑल सीजंस में उनकी लाहौर बस यात्रा का जिक्र खासतौर पर है। उस यात्रा के दौरान अटल बिहारी वाजपेयी लाहौर में मिनार-ए-पाकिस्‍तान भी गए थे जिसे पाकिस्‍तान के जन्‍म के समय स्‍थापित किया गया था। अटल बिहारी वाजपेयी ने तब वहां पर कहा था,

मुझे कई लोगों ने कहा कि यहां नहीं आना चाहिए क्‍योंकि अगर ऐसा हुआ तो फिर पाकिस्‍तान के निर्माण को मंजूरी मिल जाएगी। लेकिन मैं यहां पर आना चाहता था क्‍योंकि मुझे जो कुछ भी बताया गया उसमें कोई भी तर्क नजर नहीं आया।'  अटल ने आगे कहा कि अगर भारत में कोई उनसे सवाल करेगा तो वह यही जवाब देंगे।

548658-nawazsharifindiavajpayeeAFP-1368449994-780-640x480

लाहौर में गर्वनर हाउस में हुए स्‍वागत समारोह में वाजपेयी ने अपनी कविता 'अब जंग नहीं होने देंगे हम,' पढ़ी। अटल की कविता और लाहौर फोर्ट पर उनके भाषण ने पाकिस्‍तान के लोगों का दिल जीत लिया। इसपर तत्कालीन पाकिस्तानी प्रधानमंत्री    नवाज शरीफ ने कहा, 'वाजपेयी साहब अब तो पाकिस्‍तान में भी चुनाव जीत सकते हैं।'

आपको बता दें कि 19 फरवरी 1999 को अटल बिहारी वाजपेयी बस लेकर लाहौर पहुंचे थे। वाजपेयी के साथ 22 लोगों का प्रतिनिधिमंडल था जिसमें वरिष्‍ठ पत्रकार कुलदीप नैयर से लेकर बॉलीवुड के लीजेंड्री एक्‍टर देव आनंद और गीतकार जावेद अख्‍तर तक शामिल थे।


कमेंट करें