राजनीति

औरंगजेब ने जबरन कश्मीरी पंडितों का कराया धर्म परिवर्तन: योगी आदित्यनाथ

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2022
| जून 28 , 2018 , 14:42 IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुगल शासक औरंगजेब पर हमला बोलते हुए कहा कि उन्होंने कश्मीरी पंडितों का जबरन धर्म परिवर्तन कराया था।

यहां समुदाय विशेष को संबोधित करते हुए योगी ने कहा, 'जब औरंगजेब का कश्मीरी पंडितों पर अत्याचार शुरू हुआ, तब कश्मीरी पंडितों का एक समूह गुरु तेग बहादुर के पास दिल्ली आया था और उनके सामने अपनी पीड़ा बताई थी। उन्होंने बताया कि जबर्दस्ती हमारा धर्मान्तरण हो रहा है, हमें दबाया जा रहा है और हमें अपमानित किया जा रहा है।'

वहीं उन्होंने सिखों के नवें गुरु तेग बहादुर की तारीफ की। दरअसल बुधवार को लखनऊ के ईको गार्डन में नायक बंजारा समाज की विशाल महारैली में सीएम योगी आदित्यनाथ शामिल हुए थे।

कार्यक्रम के दौरान गुरु तेगबहादुर की तारीफ करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उन्होंने कश्मीरी पंडितों से कहा था कि उन्हें औरंगजेब से डरने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा था कि वह औरंगजेब से कहे कि वह धर्म परिवर्तन करने के तैयार हैं, लेकिन जब तक उनके गुरु इस बात को स्वीकार नहीं करेंगे। वह अपना धर्म परिवर्तन नहीं करेंगे।

औरंगजेब ने किया था तेगबहादुर को गिरफ्तार-योगी-

योगी आदित्यनाथ ने दावा किया है कि धर्म परिवर्तन के लिए दवाब बनाने के लिए औरंगजेब ने गुरु तेजबहादुर को गिरफ्तार कर लिया था और उन्हें प्रताड़ित भी किया। काफी दिनों तक गुरु तेजबहादुर को प्रताड़ित करने के बाद भी उन्होंने धर्म बदलना स्वीकार नहीं किया। गुरु तेजबहादुर के धर्म ना बदलने की जिद पर जब अड़े रहे तो औरंगजेब को हार स्वीकार करनी पड़ी।

बाबर, अकबर और औरंगजेब को बताया था विदेशी आक्रांता -

यह पहली बार नहीं है जब योगी ने मुगल शासकों पर धावा बोला हो। इससे पहले भी वह अकबर, औरंगजेब और बाबर पर टिप्पणी कर चुके हैं। इसी साल यूपी में महाराणा प्रताप की 477वीं जयंती पर आय़ोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा था कि जो जाति या कौम अपने इतिहास को ना संजोये वह भूगोल को सुरक्षित नहीं रख सकता। उन्होंने यह भी कहा था कि अकबर, औरंगजेब और बाबर की पहचान जब भी होगी केवल एक विदेशी आक्रांता के तौर पर होगी। भारत का नौजवान महाराणा प्रताप, शिवाजी, गुरु गोविंद सिंह बन जाए तो हमें ISIS से डरने की जरूरत नहीं।


कमेंट करें