नेशनल

Ayodhya Case: छुट्टी से लौटे जस्टिस बोबडे, इस दिन होगी सुनवाई

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1769
| फरवरी 20 , 2019 , 16:31 IST

अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में 26 फरवरी को होगी। क्योंकि न्यायमूर्ति एसए बोबडे छुट्ठी से वापस आ चुके हैं। बोबडे इस मामले में सुनवाई करने वाले पांच जजों की बैंच में शामिल हैं। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली 5 सदस्यीय संविधान पीठ इस मामले की सुनाई करेगी।

बताते चलें कि शीर्ष अदालत ने 29 फरवरी को होने वाली सुनवाई टाल दी थी। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई टलने पर हिंदू संगठनों और साधु-संतों ने काफी विरोध किया था। जस्टिस यू. यू. ललित के मामले की सुनवाई से खुद को अलग करने के बाद नए बेंच का गठन किया गया है।

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एस ए बोबडे, जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस अब्दुल नजीर की संवैधानिक बेंच करेगी मुख्य जमीन मामले की सुनवाई। 27 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट के अडिशनल रजिस्ट्रार लिस्टिंग की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक संवैधानिक बेंच में शामिल जस्टिस एस. ए. बोबडे के मौजूद नहीं होने के कारण 29 जनवरी की सुनवाई नहीं हो पाई थी।

हाईकोर्ट की तीन सदस्यीय बेंच ने 30 सितंबर, 2010 को 2:1 के बहुमत वाले फैसले में कहा था कि 2.77 एकड़ जमीन को तीनों पक्षों- सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और राम लला में बराबर-बराबर बांट दिया जाए। इस फैसले को किसी भी पक्ष ने नहीं माना और उसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई। शीर्ष अदालत ने 9 मई 2011 को इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगा दी थी। सुप्रीम कोर्ट में यह केस पिछले आठ साल से लंबित है।


कमेंट करें