नेशनल

हरिद्वार में संविधान निर्माता अंबेडकर की मूर्ति तोड़ी गई, नई प्रतिमा हुई स्थापित

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1132
| मार्च 9 , 2018 , 17:44 IST

उत्तराखंड के हरिद्वार के एक गांव में असामाजिक तत्वों ने संविधान निर्माता बी.आर.अंबेडकर की प्रतिमा तोड़ दी। पुलिस ने यह जानकारी दी। जिले के एक अधिकारी ने कहा, "असामाजिक तत्वों ने अंधेरे का फायदा उठाकर कानहावाली गांव में अंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया। इंस्पेक्टर भगवान मेहर और उप विभागीय मजिस्ट्रेट कौसतुभ मिश्रा ने प्रदर्शकारियों को शांत कराने के लिए घटनास्थल का दौरा किया। प्रदर्शनकारियों में अधिकतर दलित शामिल थे।"

शुक्रवार सुबह गांव के सुखपाल और सुधीर आदि उधर से निकले तो मूर्ति का एक हाथ और चश्मा टूटा हुआ था। इसका पता चलते ही समुदाय विशेष के सैकड़ों लोग मौके पर इकट्ठा हो गए तथा हंगामा शुरू कर दिया। उनका आरोप था कि गांव के ही कुछ लोगों ने उक्त जमीन हथियाने के लिए मूर्ति को तोड़ा है।

अधिकारियों ने कहा कि पहले भी यहां अंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त किया जा चुका है और प्रतिमा स्थापित किए जाने वाली जमीन को लेकर दो गांवों में विवाद चल रहा है। पुलिस ने कहा कि हो सकता है कि इसी विवाद की वजह से प्रतिमा को क्षतिग्रस्त किया गया हो। अधिकारी ने कहा, "हम घटना के जिम्मेदार तत्वों की तलाश कर रहे हैं।"


कमेंट करें