खेल

बॉल टेम्परिंग: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के डैरेन लैहमन ने कोच पद से दिया इस्तीफा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1427
| मार्च 29 , 2018 , 21:15 IST

आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के मुख्य कोच डैरेन लैहमन ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने कहा कि यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाला चौथा टेस्ट मैच आस्ट्रेलियाई टीम के साथ कोच के तौर पर उनका आखिरी टेस्ट मैच होगा। लैहमन ने यह फैसला केपटाउन में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में हुए बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद लिया है।

इस विवाद के कारण ही क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर पर 12-12 महीनों का प्रतिबंध लगाया है जबकि सलामी बल्लेबाज कैमरून बैनक्रॉफ्ट पर नौ महीनों का प्रतिबंध लगाया है।

विवाद के बाद लैहमन की भी काफी आलोचना हुई थी, लेकिन सीए ने अपनी जांच में उन्हें बेकसूर पाया था। एक दिन पहले ही उन्होंने अपने पद से इस्तीफा देने से इनकार कर दिया था।

क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू ने लैहमन के हवाले से लिखा है, "खिलाड़ियों को अलविदा कहना मेरे लिए अभी तक का सबसे मुश्किल काम साबित हुआ।"

इस विवाद के बाद आस्ट्रेलियाई टीम की खेल संस्कृति की काफी आलोचना हो रही है जो खिलाड़ियों द्वारा की जाने वाली तल्ख छींटाकशी के कारण पहले से ही विवादों में रही है।

लैहमन को जून-2013 में टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था। उन्हें सीए द्वारा हटाए गए मिकी आर्थर के स्थान पर टीम की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

लैहमन के मार्गदर्शन में आस्ट्रेलिया ने तीन एशेज सीरीज पर कब्जा जमाया और 2015 में विश्व कप अपने नाम किया।

कोच के तौर पर अपने सबसे अच्छे पल के बारे में पूछने पर लैहमन ने कहा, "फिलिप ह्यूज की मौत के बाद हमने जिस तरह से चीजों को संभाला, वो मुझे हमेशा याद रहेगा।"

लैहमन 1999 और 2003 में विश्व कप जीतने वाली आस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा रहे थे।


कमेंट करें