खेल

धोनी को मिलेगा एक और सम्मान, पद्म भूषण के लिए BCCI ने की सिफारिश

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
474
| सितंबर 20 , 2017 , 15:50 IST

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी के लिए देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्‍मान पद्मभूषण के लिए सिफारिश की है। बीसीसीआई ने धोनी का नाम केंद्र सरकार को भेज दिया है। क्रिकेट में धोनी के विशेष योगदान को देखते हुए पद्म सम्मान के लिए उनका नाम नामित किया गया है।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस बड़े सम्मान के लिए धोनी का नाम भेजने पर बोर्ड के सभी सीनियर अधिकारियों ने सहमति जताई है।

बता दें कि बीसीसीआई ने सिर्फ धोनी का नाम ही भेजा है। धोनी अगर ये सम्मान पाते हैं तो वह ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाले टीम इंडिया के 11 वें क्रिकेटर बन जाएंगे। अब तक कपिल देव, सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, चंदू बोर्डे, डीबी देवधर, सीके नायडू और लाला अमरनाथ सहित तीन अन्य क्रिकेटरों को ये सम्मान दिया जा चुका है।

Dhoni

बता दें कि, महेंद्र सिंह धोनी ने 17 सितंबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में चेन्‍नई में एक और बड़ा कारनामा किया था। धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुश्किल हालात में बल्लेबाजी करते हुए अपने इंटरनेशनल करियर का 100वां अर्धशतक लगाया था। धोनी ने 79 रन की शानदार पारी
खेली थी।

धोनी ने अभी हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में दो रिकॉर्ड बनाए हैं। पहला धोनी ने 300 वनडे खेलने का रिकॉर्ड बनाया है और दूसरा इसी सीरीज में धोनी वनडे में 100 स्टंपिंग करने वाले विश्व के इकलौते विकेट कीपर भी बन गए हैं।

साल 2004 में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट में पदार्पण करने वाले धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तान रहे हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने 2007 में टी-20 और 2011 में एकदिवसीय विश्व कप का खिताब जीता था।

इसके अलावा, धोनी की ही कप्तानी में 2013 में भारत ने चैम्पियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट भी जीता था और टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया था। 

कैप्टन कूल के नाम से मशहूर हुए धोनी की कप्तानी में टीम ने दो विश्वकप जीते हैं। धोनी ने 302 वन डे में 9737 रन बनाए हैं। 90 टेस्ट में 4876 रन बनाए हैं। इसके अलावा धोनी ने 78 टी-20 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 1212 रन बनाए हैं। धोनी ने कुल 16 शतक जड़े हैं। टेस्ट में 6 और वनडे में 10 शतक बनाए हैं।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें