नेशनल

बीजेपी का बड़ा ऐलान, गुजरात के किसानों को मिलेगा ब्याज मुक्त लोन

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1436
| अक्टूबर 17 , 2017 , 11:35 IST

गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की बीजेपी सरकार ने बड़ा ऐलान किया। सोमवार को मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने किसानों को 3 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त कर्ज देने की घोषणा की। रूपाणी ने गुजरात गौरव यात्रा की समाप्ति के बाद सोमवार को आयोजित गुजरात गौरव सम्मेलन में बीजेपी कार्यकर्ताओं से ये बातें कहीं।

रूपानी ने दावा किया कि इससे 25 लाख किसानों को फायदा होगा। माना जा रहा है कि गुजरात सरकार ने यह कदम ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अपने पक्ष में करने के लिए उठाया है।

राज्य और केंद्र सरकार मिलकर किसानों का 7 फीसदी ब्याज देंगे। इससे राज्य के खजाने पर हर साल 700 करोड़ का अतिरिक्त भार पड़ेगा। रूपाणी ने यह घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में की।

रूपानी के बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मीडिया को संबोधित किया। शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि उनके राज में किसानों को 16 प्रतिशत ब्याज देना पड़ता था जिसको बाद में मोदी ने पीएम बनने के बाद एक प्रतिशत किया और अब रुपानी उसे जीरो प्रतिशत कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, 'कांग्रेस को इस बात का जवाब देना चाहिए कि कौन सा राज्य शून्य ब्याज दर पर किसानों को कर्ज दे रहा है।

शाह ने कहा कि यहां कांग्रेस को पंजाब का नाम नहीं लेना चाहिए क्योंकि वहां भी यह काम अकाली दल ने किया था।

फिलहाल किसानों को सात प्रतिशत की ब्याज दर पर लोन दिया जाता है जिसमें से तीन प्रतिशत की राहत राज्य और तीन प्रतिशत की राहत केंद्र सरकार देती है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें