इंटरनेशनल

चीन ने तैयार किया मानवरहित लड़ाकू हेलिकॉप्टर, देखें क्या है ख़ास?

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
450
| सितंबर 16 , 2017 , 16:27 IST

रक्षा क्षेत्र में लगातार अपनी ताकत बढ़ा रहे चीन ने मानवरहित लड़ाकू हेलीकॉप्टर 'एवी500डब्ल्यू' बनाया है। इसे पहली बार विदेशी खरीदारों के लिए प्रदर्शित किया गया है। विदेशी खरीदारों के लिए पूर्वोत्तर तियानजिन सिटी में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमें हेलीकॉप्टर एवी500डब्ल्यू का प्रदर्शन किया। मीडिया रिपोर्ट में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई।

सरकारी विमान निर्माता एविएशन इंडस्ट्री कॉर्प्स ऑफ चाइना (एवीआईसी) ने इस जासूसी सह लड़ाकू हेलीकॉप्टर का चौथे ‘चाइना हेलीकॉप्टर एक्सपो’ में प्रदर्शन किया। सरकारी समाचार पत्र ‘चाइना डेली’ ने बताया कि 7.2 मीटर लंबे इस हेलीकॉप्टर को जियांगशी प्रांत के जिंगदेजेन में एवीआईसी हेलीकॉप्टर अनुसंधान और विकास संस्थान में विकसित और निर्मित किया गया है।

इस हेलीकॉप्टर का टोही मॉडल आठ घंटे तक आसमान में रह सकता है जबकि लड़ाकू मॉडल चार घंटे हवा में रहने में सक्षम है। चीन का यह पहला मानवरहित सैन्य हेलीकॉप्टर है जिसे बाजार के लिए उपलब्ध कराया गया है। एवी500डब्ल्यू के चीफ डिजाइनर जियांग ताइयू ने बताया कि हेलीकॉप्टर की पहली उड़ान अगस्त में हुई थी। इस दौरान इससे हथियारों को दागने का भी परीक्षण किया गया था। यह लगभग हर दुर्गम स्थान से उड़ान भरने और उतरने में सक्षम है। इसका संचालन ठंडे और खराब मौसम में भी किया जा सकता है।

यह 450 किलोग्राम के अधिकतम वजन के साथ उड़ान भर सकता है, इसकी अधिकतम गति 170 किलोमीटर प्रति घंटा है और यह 4,000 मीटर की ऊंचाई तक जा सकता है.इस हेलीकॉप्टर में 120 किलोग्राम वजन के हथियार और उपकरण ढोने की क्षमता है.


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें