नेशनल

अवनि के बाद भावना ने रचा इतिहास, बनीं देश की दूसरी महिला फाइटर पायलट

icon सतीश कुमार वर्मा | 0
792
| मार्च 17 , 2018 , 20:37 IST

इंडियन एयर फोर्स की फ्लाइंग ऑफिसर भावना कंठ को देश की दूसरी महिला फाइटर पायलट बनने का गौरव हासिल हुआ है। शुक्रवार को फ्लाइंग ऑफिसर भावना कंठ ने अंबाला एयर फोर्स स्टेशन से मिग 21 फाइटर जेट उड़ाकर यह कामयाबी हासिल की। गौरतलब है कि इससे पहले इंडियन एयर फोर्स की फ्लाइंग ऑफिसर अवनि चतुर्वेदी ने फाइटर जेट उड़ाया था और वो देश की पहली महिला फाइटर पायलट बनीं थीं।

Bhavna 2

भारत को अब दूसरी महिला फाइटर पायलट मिल गई है, इसमें बिहार की बेटी भावना कंठ भी शामिल है। भावना के अलावा मोहना सिंह और अवनी चतुर्वेदी भी पहली महिला फाइटर पायलट बनी है। भावना ने एमएस कॉलेज बेंगलुरु से बीई इलेक्ट्रिल की पढ़ाई की है। मोहना सिंह राजस्थान के झुंझुनूं जिले की है। मोहना सिंह ने दिल्ली के एयरफोर्स स्कूल से पढ़ाई की है। मोहना सिंह के पिता भी भारतीय वायुसेना में हैं। अवनी चतुर्वेदी मूल रूप से मध्यप्रदेश के रीवा की रहने वाली हैं। उनके पिता एग्जीक्यूटिव इंजीनियर हैं। अवनी चतुर्वेदी ने राजस्थान के टॉक जिले में वनस्थली विद्यापीठ से कंप्यूटर साइंस की डिग्री हासिल की है।

Bhavna

भावना कंठ बिहार के दरभंगा ज़िले के घनश्यामपुर प्रखंड के बाऊर गांव की निवासी है। भावना बेहद साधारण परिवार से निकल कर आसमान की ऊंचाइयों तक पहुंची हैं। उनके दादा एक इलेक्ट्रिशियन, तो पिता मैकेनिक रहे हैं। भावना ने डीएवी स्कूल, बरौनी रिफ़ाइनरी, बेगूसराय से दसवीं तक की पढ़ाई की है।

 

 

 


author
सतीश कुमार वर्मा

लेखक न्यूज वर्ल्ड इंडिया में वेब जर्नलिस्ट हैं

कमेंट करें