राजनीति

मध्य प्रदेश उपचुनाव: मुंगावली सीट पर कांग्रेस ने दर्ज की जीत, कोलारस में भी आगे

icon सतीश कुमार वर्मा | 0
892
| फरवरी 28 , 2018 , 19:05 IST

मध्य प्रदेश में मुंगावली विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। ओडिशा में सत्ताधारी पार्टी बीजू जनता दल (बीजेडी) ने बीजेपुर सीट पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल कर ली है। जबकि खास बात यह है कि तीनों ही सीटों पर भारतीय जनता पार्टी पिछड़ती दिख रही है।

इस उपचुनाव को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल माना जा रहा है। शिवराज के जादू पर सिंधिया का दबदबा भारी पड़ता दिख रहा है। 

मुंगावली सीट से कांग्रेस उम्मीदवार बरजिंदर यादव ने बीजेपी प्रत्याशी पर 3000 से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की है.
ओडिशा की बीजेपुर विधानसभा सीट पर 15 साल बाद बीजेडी को पहली बार जीत मिली है।

कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे का मुकाबला है। उपचुनाव राज्य में सेमीफाइनल माना जा रहा है और इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बनाम ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीच देखा जा रहा है।

उपचुनाव के नतीजों के पहले रुझान में कांग्रेस ने कोलारस सीट पर बढ़त बनाई हुई है। पार्टी के प्रत्याशी महेंद्र सिंह यादव 832 वोटों से हैं। वहीं मुंगावली से बीजेपी की बाई साहब यादव ने कांग्रेस प्रत्याशी बृजेंद्र सिंह यादव पर शुरुआती बढ़त बनाई है। 

पहले राउंड में कोलारस में कांग्रेस को 3544 और बीजेपी को 2835 वोट मिले। वहीं मुंगावली में बीजेपी को 3905 और कांग्रेस को 3800 वोट मिले।

अशोक नगर के मुंगावली में दूसरे दौर में भी भाजपा को बढ़त। भाजपा उम्मीदवार बाई सिंह यादव 302 वोटों से आगे

कोलारस उपचुनाव के वोटों की गिनती के लिए 23 राउंड होंगे, जबकि मुंगावली में मतों की गणना 19 राउंड में होगी। 

कोलारस उपचुनाव में 22 और मुंगावली में 13 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

गौरतलब है कि दोनों स्थानों पर कांग्रेस विधायकों के निधन के चलते उपचुनाव कराए गए थे। कोलारस में कांग्रेस के महेंद्र यादव का भाजपा के देवेंद्र जैन से मुकाबला है। वहीं, मुंगावली में कांग्रेस के बृजेंद्र यादव के सामने भाजपा की बाई साहब हैं। 


author
सतीश कुमार वर्मा

लेखक न्यूज वर्ल्ड इंडिया में वेब जर्नलिस्ट हैं

कमेंट करें