खेल

B'Day Special: टीम में पदार्पण से पहले भुवी ने दिखाई थी अपनी हनक, सचिन को किया था जीरो पर आउट

आशुतोष कुमार राय, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1689
| फरवरी 5 , 2019 , 13:07 IST

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज एवं अपनी बलखाती गेंदो से विरोधी खेमे में हलचल पैदा करने वाले स्विंग मास्टर भुवनेश्वर कुमार आज अपना 28वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस गेंदबाज की खासियत इसका प्रमुख हथियार ही स्विंग है चाहे गेंद नई हो या पुरानी बैट्समैन को खौफजदा रखने में माहिर भुवनेश्वर कुमार का जन्म 5 फरवरी 1990 को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में हुआ था।

3

यह मेरठी पेसर आज (5 फरवरी) 29 साल का हो गया। 'स्विंग किंग' भुवी फिलहाल न्यूजीलैंड में हैं, जहां वह बुधवार से शुरू हो रही टी-20 सीरीज में भारतीय आक्रमण का आगाज करने के लिए तैयारी कर रहे हैं।

4

बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक और उस पर की गई कड़ी मेहनत के दमपर भुवी आज दुनिया के सामने चमकने वाले स्टार बन गए हैं। उनके पिता नौकरी के चलते अक्सर बाहर रहते थे। ऐसे में उनकी बहन रेखा ने उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया और उनकी उसमें मदद भी की।

भुवनेश्वर ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने से पहले ही सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली थी। वह इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने घरेलू क्रिकेट (फर्स्ट क्लास) में सचिन को शून्य पर आउट किया है। रणजी ट्रॉफी फाइनल के दौरान (12 जनवरी 2009) उन्होंने सचिन को जीरो पर आउट किया था।

1

भुवनेश्वर कुमार ने दिसंबर 2012 में क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। भुवनेश्वर ने अपना पहला वनडे मैच पाकिस्तान के खिलाफ 30 दिसंबर 2012 को खेला था और इस मैच की पहली ही गेंद पर उन्होंने विकेट लिया था। इस मैच में उन्होंने पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज हाफिज सईद को अपनी पहली गेंद पर क्लीन बोल्ड कर दिया था। हालांकि उन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पहला शिकार बोल्ड करके ही किया है। पहली सीरीज में ही अपने शानदार प्रदर्शन के बाद से भुवनेश्वर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

2

भुवनेश्वर वर्तमान भारतीय टीम के स्टार स्विंग गेंदबाज हैं वो गेंद को विकेट के दोनों तरफ स्विंग कराने में माहिर हैं। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर वांडर्रस टेस्ट मैच में वो अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के चलते ‘मैन ऑफ द मैच’ चुने गए थे। भुवी के टीम इंडिया का हिस्सा बनने के बाद से ही उनके बिना टीम अधूरी सी लगती है।

भुवनेश्वर ने साल 2017 के नवंबर में अपनी बचपन की दोस्त नूपुर नागर को अपना जीवनसाथी चुना। दोनों ने अपने होमटाउन मेरठ में शादी की। नूपूर ग्रेटर नोएडा में इंजीनियर है। दोनों के परिवार काफी समय पहले से ही एक दूसरे को जानते हैं, इसलिए दोनों परिवारों की सहमति से ये शादी की गयी।

5

भुवनेश्वर अपने इंटरनेशनल करियर में अब तक 21 टेस्ट मैचों में 63 विकेट ले चुके हैं। इस अलावा उन्होंने 103 वनडे में 114 और 34 टी-20 इंटरनेशनल में 33 विकेट निकाले हैं।

भुवनेश्वर के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड यह भी है कि वह तीनों फॉर्मेट में 5 विकेट हॉल ( five-wicket haul) यानी एक पारी में 5 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं।

पाकिस्तान के खिलाफ भुवी का पहला मैच-:


कमेंट करें