महासमर 2019

बिहार: NDA ने किया सीटों का ऐलान, शाहनवाज की सीट पर JDU का कब्जा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1564
| मार्च 17 , 2019 , 15:29 IST

एक तरफ जहां महागठबंधन में सीटों के लिए खींच तान चल रही है वहीं बिहार में एनडीए गठबंधन ने राज्य के लिए सभी सीट बंटवारे पर फैसला ले लिया और बीजेपी, जेडीयू और एलजेपी ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उसकी घोषणा भी कर दी। इसमें भारतीय जनता पार्टी और जनता दल यूनाइटेड को 17-17 सीट मिली हैं। वहीं लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) को 6 सीट दी गई हैं।

सीटों के बंटवारे के लिहाज से देखें तो सीमांचल की ज्यादातर सीटों पर जेडीयू चुनाव लड़ेगी. जिसमें किशनगंज और भागलपुर भी शामिल है। जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने पटना में पत्रकारों से बातचीत करने के बाद ये लिस्ट जारी की।

बिहार में इन सीटों पर लड़ेगी जेडीयू -:

वाल्मीकिनगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, मधेपुरा, गोपालगंज, सिवान, भागलपुर, बांका, मुंगेर, काराकाट, नालंदा, जहानाबाद और गया...

इन सीटों पर बीजेपी संभालेगी कमान -:

पश्चिम और पूर्वी चंपारण, शिवहर, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगुसराय, पटना साहिब, पाटलीपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम और औरंगाबाद...

लोजपा की सीटें-:

हाजीपुर, वैशाली, समस्तीपुर, अऱरिया, जमुई, नवादा सीटें गई हैं...

बिहार में कुल 7 चरणों में चुनाव होना है। इसमें 4 सीटों पर 11 अप्रैल, 5 सीटों पर 18 अप्रैल, 5 सीटों पर 23 अप्रैल, 5 सीटों पर 29 अप्रैल, 5 सीटों पर 6 मई, 8 सीटों पर 12 मई और बाकी 8 सीटों पर 19 मई को वोटिंग होगी। चुनाव की गिनती 23 मई को होगी।


कमेंट करें