नेशनल

बिलकिस बानो गैंगरेपः SC ने गुजरात सरकार से मांगी 4 हफ्तों में स्टेटस रिपोर्ट

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
367
| अक्टूबर 23 , 2017 , 13:57 IST

2002 के बिलकिस बानो गैंगरेप मामले में सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार से चार हफ्ते में दोषी अफसरों के विभागीय जांच संबंधी स्टेटस रिपोर्ट मांगी है। कोर्ट ने गुजरात सरकार से पूछा कि उसने अबतक दोषी पुलिसकर्मयों के खिलाफ क्या अनुशासनात्मक कार्रवाई की या नहीं?

दरअसल, इस मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए 12 आरोपियों की उम्रकैद की सजा को बरकरार रखा था। 12 आरोपियों को ट्रायल कोर्ट की तरफ से उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी, जिसके बाद उन्होंने बॉम्बे हाईकोर्ट में अपील की थी।

बता दें कि, इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा दोषी ठहराए गए दो डॉक्टरों और एक आईपीएस समेत चार पुलिस अधिकारियों को राहत देने से इनकार कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने दोनों डॉक्टरों को कहा कि आपने डॉक्टर होने के बावजूद पुलिस के कहने पर रिपोर्ट लिखी, ये आपने अपने पेशे के खिलाफ गलत काम किया है।

क्या है मामला

ये पूरा मामला गुजरात में हुए 2002 के सांप्रदायिक दंगों से जुड़ा है। 3 मार्च 2002 को अहमदाबाद के पास रंधिकपुर गांव में बिलकिस बानो के घर पर हमला किया गया था। इस हमले में बिलकिस के घर के 6 लोग मारे गए थे, जबकि 5 माह की गर्भवती बिलकिस के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया गया था। बिलकिस बानो उस वक्त सिर्फ19 साल की थी।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें