राजनीति

NRC विवाद: क्या त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देब बांग्लादेशी हैं ? जानिए अंदर की बात

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2200
| अगस्त 6 , 2018 , 14:07 IST

असम मे एनआरसी ड्राफ्ट को लेकर पूरे देश में खूब राजनीति हो रही है। कुछ नेता इसे पूरे देश में लागू करने की बात कर रहे हैं। इसी बीच त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देब के नाम को लेकर एक नया विवाद खड़ा हो गया है। मामला यह है कि बिप्लब के विकिपीडिया पेज में पिछले तीन दिनों से उनके जन्मस्थान को लेकर दो मत सामने आ रहे थे।

उनकी विकिपीडिया प्रोफाइल में उनके जन्मस्थान को बार-बार बदलकर बांग्लादेश का दावा किया जा रहा था। लगातार बढते इस विवाद को देखते हुए त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब की ओर साफ कर किया गया कि वह भारत में ही पैदा हुए हैं।

12

त्रिपुरा के सीएम बिप्लब देव के बारे में विकिपीडिया का हवाला देकर यह मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है कि, "बिप्लब देब बांग्लादेश में पैदा हुए थे और उनका परिवार 1971 के बाद भारत आया था। वो शरणार्थी हैं। इसलिए त्रिपुरा में एनआरसी लागू होने के बाद सबसे पहले यहां के सीएम को देश से बाहर किया जाएगा।"

Tripura_CM_

पिछले तीन दिन से बिप्लब का विकिपीडिया पेज भी जंग के मैदान बना हुआ था। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गुरुवार से लेकर शनिवार तक त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के विकिपीडिया पेज को 37 बार एडिट किया गया। इसमें उनके जन्मस्थान को त्रिपुरा के गोमती जिले से बदलकर बांग्लादेश के चांदपुर बताया जा रहा था।

Df

इसमें सबसे पहले बदलाव गुरुवार सुबह 10 बजकर 38 मिनट पर किया गया, जिसमें बिप्लब के जन्मस्थान को बदलकर चांदपुर के कछुआ उपजिला के राजधर नगर किया गया। इसके बाद 1 बजकर 11 मिनट बजे उनका जन्मस्थान राजधर नगर गांव से बदलकर त्रिपुरा का गोमती जिला कर दिया गया। दोपहर 2 बजकर 37 मिनट पर फिर से बदलाव करते उन्हें बांग्लादेशी बताया गया और जन्मस्थान चांदपुर कर दिया गया।

सीएम विप्लब हुए बांग्लादेशी-:

इसमें अगली लाइन गौर वाली करने वाली थी जिसमें लिखा था, 'अवैध रूप से भारत में रुकने के बाद उन्होंने अपना बचपन और स्कूल त्रिपुरा में बिताया।' इस लगातार बदलाव के बाद शाम 6 बजकर 37 मिनट पर प्रारंभिक जीवन वाले सेगमेंट में उन्हें बांग्लादेशी लिखा गया। यह बदलाव शुक्रवार और शनिवार को भी जारी रहा और इसके बाद शनिवार रात, पेज पर आखिरकार उनका जन्मस्थान त्रिपुरा लिखा गया।

पेश की गई सफाई-:

इस बारे में बिप्लब देब के मीडिया एडवाइजर संजोय मिश्रा ने बताया कि, " सीएम बिप्लब देब के विकिपीडिया पेज से छेड़छाड़ हो रही है। उन्हें बांग्लादेशी बताया जा रहा है। लेकिन सच तो यह है कि बिप्लब देब का जन्म भारत में ही हुआ है।"

मिश्रा ने आगे बताया कि देब का जन्म त्रिपुरा के उदयपुर (अब गोमती जिला) में 25 नवंबर 1971 को हुआ था। उनके पिता हरधन ने 27 जून, 1967 को सिटिजन एक्ट ऑफ़ 1955 में खुद को रजिस्टर भी करवाया था। विकिपीडिया जैसी साइट्स को अपने कंटेंट पर ठीक करना चाहिए। आपको बता दें, असम में एनआरसी का दूसरा ड्राफ्ट जारी होने के बाद ड्राफ्ट में 40 लाख लोगों को जगह नहीं मिली है।

अब तक 3.29 करोड़ में से 2.89 करोड़ लोगों को इस लिस्ट में शामिल किया गया है। जिन्हें उन्हें भारतीय नागरिक माना गया है। हालांकि, एनआरसी में कई खामियां भी पाई गई हैं जिन्हें सुधारने का काम किया जा रहा है।


कमेंट करें