मनोरंजन

तीखी नजरों वाली इस नटखट, चुलबुली एक्ट्रेस का जलवा आज भी है बरकरार (B'Day Special)

आशुतोष कुमार राय, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2727
| अगस्त 5 , 2018 , 15:43 IST

नब्बे की दशक की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक काजोल शनिवार को 44 साल की हो रही हैं।काजोल ने इस दौरान जवान होने वाली पीढ़ी को प्यार करना सिखाया है। 90 के दशक में शाहरुख खान और काजोल की जोड़ी हर कपल की फेवरेट रही है। काजोल का जन्म 5 अगस्त 1974 को को मुंबई में हुआ था। काजोल दिवंगत निर्माता-निर्देशक सोमू मुखर्जी और वेटरन एक्ट्रेस तनुजा की बेटी हैं। उनकी छोटी बहिन तनिषा ने भी फिल्मों में काम किया है।

काजोल के चचेरे भाई-बहनों में रानी मुखर्जी चोपड़ा, शर्बानी मुखर्जी और मोहनीश बहल शामिल हैं, जो कि फिल्म जगत में सक्रिय हैं। उनके चचेरे भाई अयान मुखर्जी बॉलीवुड के प्रसिद्ध निर्देशक हैं। एक बार काजोल ने बताया था, ‘मैं ‘सपने’ फिल्म के दौरान हर समय केवल स्क्रिप्ट पढ़ती रह जाती थी। मुझे डायलॉग याद करने में बड़ी परेशानी होती थी।

Mediaqvf5kajol4

इतनी पढ़ाई तो मैंने दसवीं के एग्जाम के लिए भी नहीं की थी। इसलिए मुझे लगा कि मैं दूसरी भाषा की फिल्में नहीं करूंगी। मुझसे इतनी पढ़ाई नहीं होगी, मैं हिंदी भाषा में कंफर्टेबल हूं। इसलिए मुझे लगा कि हिंदी में काम करने में ही भलाई है।’

Mediabb71kajol1

काजोल ने अपने फिल्मी सफ़र की शुरुआत 16 साल की उम्र में की थी। पहली फिल्म वर्ष 1992 में आई बेखुदी से की थी,लेकिन उन्हें पहचान 1993 में आई फिल्म बाजीगर और दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे से मिली। फिल्म ‘करण-अर्जुन’ भी लोगों को खूब पसंद आई। फिल्म में लोगों को शाहरुख-काजोल की जोड़ी बेहद पसंद आई। फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे के लिए काजोल को बेस्ट एक्ट्रेस फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया। फिल्म गुप्त में काजोल एक नकारत्मक किरदार में नजर आयी थी, और उनके किरदार को लोगों ने बेहद पसंद किया। इतना बी नहीं उन्हें इस फिल्म के फिल्म फेयर अवार्ड बेस्ट इन नेगेटिव रोल से भी सम्मनित किया गया।

Media1rk5kajol

बाजीगर, गुप्त, दुश्मन, इश्क, करण अर्जुन,प्यार किया तो डरना क्या, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे,कुछ कुछ होता है, कभी खुशी कभी गम, फना, माई नेम इज खान उनकी मशहूर फिल्में हैं।

वर्ष 1993 में काजोल को अब्बास-मुस्तान की फिल्म 'बाजीगर' में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में उनके नायक की भूमिका शाहरूख खान ने निभायी थी। यूं तो पूरी फिल्म शाहरूख खान पर केन्द्रित करके बनायी गयी है लेकिन काजोल ने अपने दमदार अभिनय से दर्शको का दिल जीत लिया। वर्ष 1994 काजोल के सिने कैरियर में अहम वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी उधार की जिंदगी .ये दिल्लगी और करण अर्जुन जैसी फिल्म प्रदर्शित हुयी।

Media4sd1kajol5

उधार की जिंदगी टिकट खिड़की पर असफल साबित हुयी लेकिन काजोल ने अपने दमदार अभिनय से दर्शको का दिल जीत लियावही बांबे फिल्म जर्नलिस्ट ऐशोसियेशन द्वारा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित की गयी। वर्ष 1994 में ही काजोल को यश चोपड़ा के बैनर तले बनी फिल्म ये दिल्लगी में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में उनके नायक की भूमिका अक्षय कुमार और सैफ अली खान ने निभायी।

काजोल की शादी अभिनेता अजय देवगन से 24 फरवरी 1999 हुई हैं। जिस समय काजोल की शादी हुई थी उस समय वह बॉलीवुड की लीडिंग एक्ट्रेस में शुमार थी। शादी के बाद उनकी फिल्म कभी खुशी कभी गम ब्लॉकबस्टर हिट हुई। काजोल के दो बच्चे हैं- न्यासा देवगन, युग देवगन।

हाल ही में काजोल के बॉलीवुड में 25 साल पूरे हुए हैं। काजोल अब 20 साल बाद साउथ की फिल्म वीआईपी 2 में जल्द ही नजर आएंगी। इसमें उनके साथ धनुष भी मुख्य भूमिका में होंगे।

देखें काजोल के कुछ बेहतरीन गाने-:


कमेंट करें