खेल

Happy B'Day: टीम इंडिया के 'हिटमैन' रोहित शर्मा ने मेहनत कर हासिल की बुलंदी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2890
| अप्रैल 30 , 2018 , 10:54 IST

वनडे क्रिकेट में अपनी धाक जमा चुके रोहित शर्मा दुनिया के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिनके खाते में तीन दोहरा शतक जमा है। ऐसा कारनामा करने वाले रोहित दुनिया के एक मात्र बल्लेबाज हैं। रोहित शर्मा का जन्म आज के ही दिन यानि 30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर जिले में बंसोड नामक स्थान पर हुआ था। रोहित के पिता गुरुनाथ शर्मा एक ट्रांसपोर्ट कंपनी के स्टोर में काम करते थे।

पिता की कम आमदनी थी जिसकी वजह से रोहित को बचपन के दिनों में मुंबई के बोरीवाली में रहने वाले अपने दादा-दादी और चाचा के पास रहना पड़ा। रोहित ने 20 साल की उम्र में 23 जून 2007 को आयरलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच में डेब्यू किया था। 2013 में रोहित भारतीय वनडे टीम के ओपनिंग बल्लेबाज बने और तब से लेकर आज तक वे ओपनिंग ही कर रहे हैं।

Rohit-Sharma-Wallpaper-HD

वहीं इंडियन प्रीमियर लीग में भी रोहित के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड है, जो किसी और कप्तान के नाम नहीं है। रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस तीन बार चैंपियन बनी है, और कोई भी फ्रेंचाइजी टीम तीन बार आईपीएल खिताब नहीं जीत पाई है।

रोहित शर्मा के ऐसे ही कुछ शानदार रिकॉर्ड्स-:

1- भारत की तरफ से क्रिकेट के तीनों फॉरमैट में सेंचुरी मारने वाले एलीट क्लब के मेंबर हैं रोहित शर्मा। उनके अलावा सुरेश रैना और के.एल. राहुल ही ऐसा कर सके हैं भारत के लिए।

2- 2014 में श्रीलंका के खिलाफ रोहित ने 264 रनों की पारी खेली थी, जो आजतक वनडे क्रिकेट इतिहास में एक पारी में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। तब रोहित ने 173 गेंद पर 33 चौके और 9 छक्के जड़े थे।

3- वनडे इंटरेनशनल में महज सात बार कोई बल्लेबाज डबल सेंचुरी जड़ चुका है, जिसमें से तीन बार तो रोहित शर्मा ने ही ये कारनामा किया है। रोहित के अलावा सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, क्रिस गेल औैर मार्टिन गप्टिल एक-एक बार डबल सेंचुरी जड़ चुके हैं।

4- वनडे में एक पारी में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा के नाम ही दर्ज है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों की पारी के दौरान 16 छक्के जड़े थे। इतने ही छक्के क्रिस गेल ने 215 रनों की पारी के दौरान जड़े थे।

5- 2017 में रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ 35 गेंद पर टी20 सेंचुरी जड़ी थी। जो टी20 इंटरनेशनल में डेविड मिलर के साथ संयुक्त रूप से सबसे तेज सेंचुरी है।

रोहित शर्मा का क्रिकेट करियर -:

1999 में रोहित ने अपने अंकल के पैसो से क्रिकेट कैंप ज्वाइन किया था। कैंप में उनके कोच दिनेश लड़ थे जिन्होंने रोहित को अपना स्कूल बदलकर स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल में आने को कहा था।

रोहित ने कैंप में ऑफ स्पिनर के रूप में खेलना शुरू किया था और वो कभी-कभी ही बल्लेबाजी का अभ्यास किया करते थे। हालांकि बाद में उनके कोच ने बल्लेबाजी का हुनर देखने के बाद उन्हें बल्लेबाजी में आठवें नंबर पर भेजना शुरू किया।

रोहित ने 25 टेस्ट मैचों में 1479 रन बनाए हैं जिसमें 3 शतक और 9 अर्द्धशतक शामिल हैं। 180 वनडे मैचों में 6594 रन बनाए हैं जिसमें 17 शतक और 34 अर्द्धशतक शामिल हैं।

79 टी-20 इंटरनेशल मैचों में 1852 बनाए हैं जिसमें 2 शतक और 14 अर्द्धशतक शामिल हैं। 159 आईपीएल मैचों में 4207 बनाए हैं जिसमें 1 शतक और 32 अर्द्धशतक शामिल हैं।

स्पोर्टस मैनेजर रितिका से की है शादी-:

रोहित शर्मा ने अपनी बचपन की दोस्त रितिका सजदेह से शादी की है। बता दें कि रितिका स्पोर्ट्स और इवेंट मैनेजमेंट कंपनी में मैनेजर रह चुकी हैं साथ ही उनकी भी स्पोर्ट्स मैनेजर हैं। साथ ही रितिका युवराज सिंह की मुंहबोली बहन भी हैं।

Rohit-sharma-ritika-photos-4-1

Rohit-wife

रोहित ने 6 साल के अफेयर के बाद रितिका को शादी के लिए प्रपोज करने के लिए बोरीवली स्पोर्ट्स क्लब मैदान गए जहां उन्होंने 11 साल की उम्र में पहली बार क्रिकेट खेला था।रोहित शर्मा ने अप्रैल 2015 में सगाई की थी, और उन्होंने 13 दिसंबर 2015 को रीतिका से शादी करने का फैसला किया।


कमेंट करें