नेशनल

बिटकॉइन को भारत में कानूनी मान्यता नहीं, सरकार ने बनाया एक्सपर्ट ग्रुप !

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
392
| जनवरी 2 , 2018 , 18:38 IST

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक बार फिर से कहा कि बिटकॉइन भारत में कानूनी नहीं है। बता दें देश में बिटकॉइन करंसी के बढ़ते चलन को लेकर कई तरह के संदहों पर अरुण जेटली ने राज्यसभा में कहा कि, भारत में बिटकॉइन लीगल नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि, एक एक्सपर्ट ग्रुप बिटकॉइन जैसी वर्चुअल करेंसी के बारे में सुझाव देने के लिए हमने बनाया है। यह एक्सपर्ट ग्रुप जल्द ही अपनी रिपोर्ट सौंपेगा।

जब सरकार को रिपोर्ट मिल जाएगी उसके बाद ही सरकार इस मामले पर कोई फैसला लेगी। उन्होंने आगे कहा कि, हम वर्चुअल करंसीज पर वैश्विक माहौल को भी समझेंगे। अगर आप वर्चुअल करेंसी में डील कर रहे हैं तो पूरी तरह से अपने जोखिम पर करें।' क्योंकि कई बार नोटिफिकेशन जारी कर सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस बात की चेतवानी आप सबको दी है और यह भी बताया है कि बिटकॉइन को भारत में कानूनी और लीगल टेंडर नहीं माना जाएगा।'

Bitcoin

जानकारी के लिए बता दें वित्त मंत्री अरुण जेटली से राज्यसभा में पूछा गया था कि, नागरिकों को क्रिप्टोकरंसी के जोखिमों से बचाने के लिए सरकार ने अब तक क्या कदम उठाए हैं। जिसके जबाब में वित्त मंत्री ने कहा कि भारत में 11 बिटकॉइन एक्सचेंज की पहचान अब तक की गई है और हमारे एक्सपर्ट्स उन पर नजर बनाए हुए हैं।

इसे भी पढ़ें: साल के पहले ही दिन महाजाम में दिल्ली, इंडिया गेट पर जुटे 1 लाख से ज्यादा लोग !

इतना ही नहीं उन्होंने आगे कहा कि, इसको लेकर सरकार लगातार लोगों को चेता रही है कि ये निवेश नुकसान भी पहुंचा सकता है। केंद्र सरकार ने बीते शुक्रवार को भी इस मुद्दे पर एक बयान जारी कर कहा है क‍ि बिटकॉइन में निवेश काफी ज्यादा जोख‍िम भरा है। इसकी वजह से आपकी गाड़ी कमाई कभी भी डूब सकती है। उन्होंने कहा कि, हर व्यक्‍त‍ि इसमें निवेश अपनी खुद की जिम्मेदारी पर ही करें।

Usebitcoin-4096x2253

वित्त मंत्रालय ने इसके आगे कहा कि, बिटकॉइन जैसी वर्चअल करंसी कोई स्वाभाविक वैल्यू नहीं होती है। ये किसी भी तरह की संपति से नहीं जुड़ी होती है जिसके कारण बिटकॉइन की कीमतों में जो उछाल और गिरावट आती है, वह सीधे तौर पर सिर्फ अटकलों के आधार पर ही होता है। वित्त मंत्रालय ने यह साफ किया है कि इस करंसी को सरकार की तरफ से कोई सहारा व समर्थन नहीं है।


कमेंट करें