राजनीति

त्रिपुरा चुनाव के लिए BJP और कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
487
| जनवरी 28 , 2018 , 09:14 IST

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी और कांग्रेस ने अपने-अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। बता दें शनिवार को 60 सदस्यीय त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 44 और कांग्रेस ने 56 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है। त्रिपुरा में बीजेपी और कांग्रेस राज्य में वाम मोर्चा से सत्ता छीनने के इरादे से चुनाव मैदान में उतर रही हैं। बता दें वाम मोर्चा पिछले 25 साल से राज्य में सत्तासीन है।

शनिवार को उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए बीजेपी के वरिष्ठ नेता जेपी नड्डा ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के नेतृत्व वाली केन्द्रीय चुनाव समिति ने 44 उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दिया है। बीजेपी 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और नौ सीटें अपने गठबंधन सहयोगी के लिए छोड़ देगी।

इन नौ सीटों पर इंडिजिनियस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा अपने प्रत्याशी उतारेगी। बता दें राज्य में पार्टी अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का ऐलान करने से बच रही है। सूची में बीजेपी राज्य इकाई महासचिव प्रतिमा भौमिक का भी नाम है जो मुख्यमंत्री माणिक सरकार के चुनाव क्षेत्र धनपुर से चुनाव मैदान में उतरेंगी। जानकारी के लिए बता दें त्रिपुरा में 18 फरवरी को चुनाव होगा और तीन मार्च को नतीजे आएंगे।

शनिवार को कांग्रेस ने भी त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए 56 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। साथ ही कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस के लिए त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में गठबंधन करने का विकल्प खुला रखा है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव और प्रदेश के चुनाव प्रभारी ऑस्कर फर्नाडीज ने पार्टी की त्रिपुरा इकाई के नेताओं से उम्मीदवारों के नाम को लेकर बातचीत की।

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा के बाद प्रदेश कांग्रेस के महासचिव हरेकृष्ण भौमिक ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अध्यक्षता में केंद्रीय नेताओं ने विधानसभा की कुल 60 सीटों में से 56 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी दी है। बाकी नामों की घोषणा जल्द की जाएगी। 

हरेकृष्ण भौमिक ने आगे कहा कि, "हमलोग टीएमसी के साथ चुनावी गठबंधन करने को तैयार हैं। हालांकि समझौते को अमलीजामा पहनाने के लिए टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी को हमारे पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी से बात करनी होगी।"


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें