राजनीति

राजस्थान में BJP का संकल्प पत्र जारी, बेरोजगारी भत्ता और योग भवन का किया वादा

राजू झा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1595
| नवंबर 27 , 2018 , 13:55 IST

बीजेपी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के अपना घोसना पत्र जारी कर दिया है। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यह संकल्प पत्र प्रस्तुत किया। इस मौके पर सीएम वसुंधरा राजे ने कहा कि हमारी सरकार ने पिछले पांच साल में बड़े काम किए हैं और कई जगह के 50-55 साल के काम के मुकाबले राजस्थान में पिछले पांच साल में ज्यादा काम हुआ है। राजस्थान सरकार ने पिछले घोषणा पत्र में किए 95 प्रतिशत वादे पूरे किए हैं।

राज्य सरकार की उपब्धियों का जिक्र करते हुए वसुमधरा राजे ने कहा, 'राजश्री योजना के अंतर्गत बच्ची के जन्म पर आर्थिक सहायता और उसके बाद कॉलेज से निकलते ही 50 हजार रुपये की सहायता दी जाती है। बच्चियों के लिए शिक्षा पर भी हमारा फोकस है और हमने उन्हें स्कूटी व लैपटॉप वितरित किए हैं। राशन वितरण के लिए मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। बच्चों को पढ़ाने के लिए सहायता के अलावा बुजुर्गों को पेंशन और स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ भी दिया जाएगा।'

राजे ने शिक्षा व रोजगार को लेकर कहा, 'शिक्षा में राजस्थान 26वें नंबर पर था और आज देश में दूसरे नंबर पर आ गया है। पांच साल में ही करीब 13 लाख लोग सरकारी स्कूलों में लौटे हैं। पांच साल में 7 मेडिकल कॉलेज और दो कौशल विकास विश्वविद्यालय खुले हैं। 1100 आईटीआई इन्हीं पांच साल में खोले गए हैं।' उन्होंने कहा कि सभी क्षेत्रों में विकास हुआ है और शिक्षा को हमारी सरकार ने हमेशा केंद्र में रखा है। भामाशाह योजना का स्वास्थ्य लाभ भी करोड़ों नागरिकों को हुआ है।' अपना कार्यकाल का पूरा ब्योरा देते हुए बताया:

किसानों को बीमा लाभ 50 हजार से पहुंचा 10 लाख

किसानों को मिले लाभ की जानकारी देते हुए वसुंधरा राजे ने कहा, 'किसानों के लिए 50 हजार रुपये की लोनमाफी की गई है जिसका लाभ करीब 30 लाख किसानों को मिला है। किसानों के पंप के बिल को कम करने का काम हुआ है, इसपर करीब 10 हजार तक की सब्सिडी की गई है।' उन्होंने कहा किसी दुर्घटना की स्थिति में किसानों को मिलने वाले अब तक के 50 हजार रुपये के बीमा को भी बीजेपी सरकार ने 10 लाख तक बढ़ाया गया है।

13 जिलों को पानी पहुंचाने की योजना पर काम

राजस्थान के मूलभूत ढांचे को मजबूत बताते हुए सीएम ने कहा, 'राज्य में सड़क-बिजली-पानी को लेकर भी बड़े काम हुए हैं। पांच हजार करोड़ रुपये राजस्थान कनाल योजना पर लगाए गए हैं। ईस्टर्न कनाल पर भी काम किया गया है, जिससे अलवर तक पानी पहुंचेगा और 13 जिलों को इसका लाभ मिलेगा।' उन्होंने कहा कि सरकार ने 15 लाख युवाओं को रोजगार दिया है और इसके साथ ही 42 लाख लोगों को रोजगार के अवसर भी प्रदान किए गए हैं।

हर महीने पांच हजार का बेरोजगारी भत्ता

भविष्य की योजनाएं क्या होंगी इसपर वसुंधरा ने कहा, 'राजस्थान के हर जिले में एक योग भवन बनाया जाएगा। रोजगार संबंधी प्रशिक्षण केंद्र भी तैयार किए जाएंगे। 21 वर्ष से ज्यादा के शिक्षित बेरोजगारों को पांच हजार रुपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता भी दिया जाएगा। गांव में नरेगा की तर्ज पर शहरी रोजगार योजना से जुड़ा कानून बनेगा।' राजे ने कहा कि हमारे प्रयास से आने वाले समय में अरब सागर का पानी राजस्थान से होकर जाएगा। अगले पांच साल में में राजस्थान माला हाइवे भी बनाया जाएगा जो राज्य के सभी जिलों को जोड़ेगा।


कमेंट करें