राजनीति

2019 के लोकसभा के साथ 11 राज्यों में विधानसभा चुनाव कराने के मूड में बीजेपी

दीपक गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2290
| अगस्त 14 , 2018 , 14:24 IST

एक देश एक चुनाव को लेकर बीजेपी ने सक्रियता बढ़ा दी है। खबर है कि बीजेपी 2019 में होने वाले आम चुनावो के साथ ही 11 बीजेपी शासित राज्यों में चुनाव कराने पर विचार कर रही है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने सोमवार को विधि आयोग को पत्र लिखकर कहा है कि देश हर वक्त चुनाव के मोड में नहीं रह सकता है। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि पार्टी अगले साल लोकसभा चुनाव के साथ 10-11 राज्यों के विधानसभा चुनाव एकसाथ कराने के प्रयास कर रही है। जिन राज्यों में चुनाव कराने के कयास लगाए जा रहे हैं उनमें से ज्यादातर बीजेपी शासित राज्य हैं।

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल अगले साल जनवरी में समाप्त हो रहा है। इन तीनों राज्यों में अभी बीजेपी की सरकार है। कहा जा रहा है कि ये राज्य कुछ समय तक के लिए राज्य में राज्यपाल शासन की सिफारिश कर सकती है ताकि इन राज्यों के चुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ हो सकें।

मिजोरम सरकार का कार्यकाल दिसंबर 2018 में खत्म हो रहा है। हालांकि, यहां अभी कांग्रेस की सरकार है। हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र के चुनाव कुछ महीने पहले करवाने पर विचार कर रही है। यहां भाजपा की सरकार है। इसके अलावा बिहार में 2020 में विधानसभा चुनाव होने हैं। यहां भाजपा एनडीए की सहयोगी जद-यू के साथ सत्ता में है। जद-यू कई मंचों से विधानसभा और लोकसभा चुनाव एकसाथ कराने की बात कह चुकी है।

अमित शाह ने लॉ कमीशन को लिखी चिठ्ठी

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने सोमवार को 'एक देश-एक चुनाव' के समर्थन में लॉ कमीशन को चिट्ठी लिखी। शाह ने लिखा- देश में मौजूदा समय में कहीं न कहीं चुनाव होते रहते हैं। इसके चलते न केवल राज्य सरकारों, बल्कि केंद्र सरकार के विकास कार्य भी रुक जाते हैं। बार-बार चुनाव से काफी पैसा भी खर्च होता है। प्रशासन पर भी बोझ पड़ता है। इसे कम करने के लिए देश में एक चुनाव की जरूरत है।

विपक्षी पार्टियां नहीं चाहती एक साथ चुनाव

विपक्षी पार्टियां सरकार के प्रस्ताव को लोकतंत्र के विरूद्ध बता रही हैं। राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि बीजेपी एकसाथ चुनाव का दांव फेंक एंटी इन्कम्बन्सी से भी निपटना चाहती है। साथ ही, पार्टी चुनाव अभियानों के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी की अपील को भी भुनाना चाहती है।


कमेंट करें