राजनीति

ममता दी का फरमान- पश्चिम बंगाल के कॉलेजों में टेलिकास्ट नहीं होगी पीएम मोदी की लाइव स्पीच

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2209
| सितंबर 9 , 2017 , 15:44 IST

पीएम नरेंद्र मोदी 11 सितंबर को देश के सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के स्टूडेंट्स को भाषण देंगे। इसके लिए यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) ने इसके लाइव टेलिकास्ट का आदेश जारी किया है। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने इसका विरोध किया है। उन्होंने राज्य की सभी यूनिवर्सिटी से कहा कि मोदी की स्पीच सुनने-देखने के लिए कोई जरूरी इंतजाम नहीं किए जाएं। बीजेपी ने इस फैसले को लोकतंत्र के लिए दुर्भाग्यपूर्ण और असहनीय बताया है।

Mamta 1

ममता सरकार का फैसला चौंकाने वाला

बीजेपी के प्रवक्ता नलिन कोहली ने कहा कि,

ये ममता सरकार का दुर्भाग्यपूर्ण और चौंकाने वाला फैसला है। संघीय व्यवस्था में पीएम सबसे ऊपर होता है। क्या किसी राज्य के सीएम को हक है कि वो केंद्र के ऑर्डर को नहीं माने और स्टूडेंट्स के लिए पीएम की स्पीच पर रोक लगा दे। आप (ममता बनर्जी) पश्चिम बंगाल की चुनी हुईं सीएम हैं। लोकतंत्र में ऐसा बर्ताव असहनीय है

दूसरी ओर, बीजेपी नेता सुदेश वर्मा ने पश्चिम बंगाल सरकार के फैसलों को मूर्खतापूर्ण करार दिया।

उन्होंने कहा कि,

स्वामी विवेकानंद से जुड़ा कोई प्रोग्राम राष्ट्रभक्ति को बढ़ाएगा। इस मौके पर पीएम की स्पीच को टेलिकास्ट से रोकना ममता बनर्जी की अच्छी सोच नहीं है

ममता सरकार ने यूजीसी के आदेश को मानने से किया इनकार

सीएम ममता बनर्जी ने यूजीसी का ऑर्डर मानने से इनकार कर दिया है। एचआरडी मिनिस्ट्री के सूत्रों की मानें तो ममता सरकार ने पश्चिम बंगाल की सभी यूनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूट्स से कहा है कि वे 11 सितंबर को पीएम की स्पीच टेलिकास्ट करने के लिए यूजीसी का कोई ऑर्डर नहीं मानें।

ये भी पढ़ें- 'दीदी' ने नहीं दी मोहन भागवत के कार्यक्रम को मंजूरी, बुकिंग रद्द करने से भड़की RSS

मोदी क्यों दे रहे हैं स्पीच

पीएम की स्पीच को लेकर यूजीसी ने देश के 40 हजार यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को टेलिकास्ट के लिए सर्कुलर जारी किया है। इसमें मुताबिक, सभी स्टूडेंट और टीचर 11 सितंबर को यंग इंडिया-न्यू इंडिया पर मोदी की स्पीच जरूर सुनें। लाइव टेलिकास्ट के लिए कॉलेजों को सभी जरूरी इंतजाम पहले से करने का ऑर्डर भी दिया है।

Modi

मोदी की स्पीच को 'Young lndia, New lndia- A Resurgent Nation: from Sankalp to Sidhhi' टाइटल दिया गया है। इसे स्वामी विवेकानंद के शिकागो विश्व धर्म संसद में दिए भाषण के 125 साल पूरे होने और पंडित दीनदयाल उपाध्याय शताब्दी समारोह के तहत रखा गया है। कहा जा रहा है कि इस दौरान पीएम यंग इंडिया के लिए विवेकानंद की सीखों पर बात कर सकते हैं। इसके लिए एचआरडी मिनिस्ट्री ने एक लिंक जारी किया है, जहां लाइव स्पीच सुनी जा सकती है।

 

 


कमेंट करें