विज्ञान/टेक्नोलॉजी

सावधान! खतरे में हैं दुनिया के 500 करोड़ फ़ोन और कंप्यूटर, नए वायरस ने किया अटैक

icon कुलदीप सिंह | 0
866
| सितंबर 14 , 2017 , 19:20 IST

सभी लोगों के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल आज एक अहम जरूरत बन चुका है। स्मार्टफोन्स में कई फीचर्स होते हैं जो उसे हमारे लिए महत्वपूर्ण बनाते हैं लेकिन इसे सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है। अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के लिए वायरस, मालवेयर और उनसे बचने के उपायों की जानकारी आवश्यक है.  

इन्टरनेट सुरक्षा विशेषज्ञ संस्था अरामिस लैब्स के शोधकर्ताओं नें ब्लू-बॉर्न नामक एक मालवेयर की खोज की है जो ब्लूटूथ के द्वारा फैलता है और जिससे दुनिया भर के 5०० करोड़ फ़ोन और Computer खतरे में हैं. 

ब्लू-बॉर्न हमलावर को ब्लूटूथ के द्वारा आपके फ़ोन और Computer का कंट्रोल दे देता है जिससे वह ना केवल आपकी निजी डाटा चोरी कर सकते हैं, बल्कि आपके फोन के सुरक्षित एयर-गैप्ड नेटवर्क में प्रवेश करके आपके आस-पास के अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में भी यह मैलवेयर फैला सकते हैं.

 

कैसपर्सकी लैब के वरिष्ठ एंटीवायरस एक्सपर्ट विटाली कमलुक के अनुसार ब्लू-बॉर्न जैसे हमले ब्लूटूथ उपलब्धता और फ़ोन या कंप्यूटर के किसी और मोबाइल से नजदीकी पर निर्भर करते हैं. इस वायरस से एंड्राइड, आई.ओ.एस, विंडोज और लिनक्स सभी प्रभावित हो सकते हैं.  कमलुक नें यह भी कहा है की चाहे आपके मोबाइल या कम्पुटर पर कोई भी एंटीवायरस या सुरक्षा उपकरण हो, हमलावरों से बचने का एकमात्र उपाय अपने फ़ोन और कम्पुटर का ब्लूटूथ इस्तेमाल के बाद बंद कर देना ही है. 

ख़बरों के मुताबिक एप्पल विंडोज के फ़ोन अभी इस वायरस से सुरक्षित हैं. गूगल भी एंड्राइड के लिए एक सुरक्षा अपग्रेड लेगा मगर अभी उसमे समय है.


author
कुलदीप सिंह

Executive Editor - News World India. Follow me on twitter - @KuldeepSingBais

कमेंट करें