मनोरंजन

मुकेश पुण्यतिथि: "दुनिया बनाने वाले क्या तेरे मन में समाई, काहे को दुनिया बनाई..."

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
2491
| अगस्त 27 , 2018 , 15:05 IST

अपने दौर के मशहूर गायक मुकेश की आज 42वीं पुण्यतिथि है। संगीत के दीवानों के लिए मुकेश की आवाज़ किसी तोहफ़े से कम नहीं। ‘शो मैन’ राजकपूर की आवाज बन शोहरत की ऊंचाईयां छूने वाले मुकेश आज भी अपने गाये गीतों से चाहने वाले के दिलों पर राज करते हैं।

अपनी आवज से दुनिया को बनाया कायल

जब दिल की गहराइयों से निकलकर रुह तक पहुंच जाने वाली आवाज की बात चलती है तो सिर्फ मुकेश का जिक्र होता है। 'दोस्त-दोस्त न रहा', 'जीना इसी का नाम है', 'कहता है जोकर', दुनियां बनाने वाले और 'आवारा हूं' जैसे खूबसूरत नगमों के सरताज मुकेश की आवाज की पूरी दुनिया कायल है।

आइए सुनते हैं उनका बेहतरीन सॉन्ग 'क्या खूब लगती हो'

अभिनेता के रूप में नहीं बना पाए पहचान

हालांकि मुकेश की पहली फिल्म टिकट खिड़की पर बुरी तरह से नकार दी गई। इसके बाद मुकेश ने 'दुख—सुख' और 'आदाब अर्ज' जैसी कुछ और फिल्मों में भी काम किया लेकिन पहचान बनाने में कामयाब नहीं हो सके। इसके बाद मोतीलाल प्रसिद्ध संगीतकार अनिल विश्वास के पास मुकेश को लेकर गए और उनसे अनुरोध किया कि वह अपनी फिल्म में मुकेश से कोई गीत गवाएं।

'दुनिया बनाने वाले...' उनके बेस्ट गानों में से एक

म्यूजिकल कंसर्ट के दौरान पड़ा दिल का दौरा

27 अगस्त, 1976 को मुकेश एक म्यूजिकल कंसर्ट में गाना गा रहे थे, तभी उनको दिल का दौरा पड़ा। उस समय उनके साथ लता मंगेशकर भी थीं। जल्दी में उन्हें अस्पताल ले जाया गया लेकिन वह बच नहीं पाए। अपने 40 साल के लंबे करियर में उन्होंने लगभग 200 से अधिक फिल्मों के लिए गीत गाया है और साथ ही वह हर सुपरस्टार की आवाज भी रहे हैं। भारतीय फिल्म जगत में अपनी उम्दा आवाज के कारण वह आज भी याद किये जाते हैं।

Best of Mukesh Songs 


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें