मनोरंजन

बॉलीवुड की इन 7 फिल्मों में समलैंगिकता को खूबसूरती से दिखाया गया है

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
2558
| सितंबर 6 , 2018 , 19:57 IST

भारत में समलैंगिकता हमेशा से एक गंभीर मुद्दा रहा हैं, जिसके बारे में समाज ने कभी भी खुल कर बात नहीं की है। हमारे यहां समलैंगिकता को एक बीमारी की तरह देखा जाता रहा है लेकिन आज सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में समलैंगिक रिश्तों को मान्यता दे दी है। यह समाज का वो मुद्दा रहा है जिसमें भले ही आम लोग बोलने पर कतराते रहे हों लेकिन बॉलीवुड की कई फिल्मों में समलैंगिकता को खूबसूरती से दिखाया गया है।

फिल्म अलीगढ़

साल 2015 में मनोज बाजपेयी की फिल्म 'अलीगढ़' समलैंगिकता की कहानी को दिखाया गया है। यह कहानी  एक ऐसे टीचर के बारे में है, जो कि समलैंगिक है। फिल्म में मनोज ने बहुत ही खूबसूरती से अपने किरदार को निभाया है, जिसके लिए उनकी काफी सराहना भी हुई थी। फिल्म को हंसल मेहता ने निर्देशित किया था, जिसमें राजकुमार राव का भी एक अहम किरदार था।

फिल्म फायर

1996 में आई फिल्म फायर दीपा मेहता की यह फिल्म समाज की कई परतें खोल कर हमारे सामने रखती है। फिल्म में केवल समलैंगिकता पर ही प्रकाश नहीं डाला गया है बल्कि कई और तरह के विषयों पर भी बात की गयी है। फिल्म दो ऐसी औरतों की कहानी है जो समलैंगिक है, जिसका पता उन्हें समय के साथ लगता है। फिल्म की इन दो महिलाओं का रोल शबाना आजमी और नंदिता दास ने निभाया है।

माई ब्रदर निखिल

फिल्म की कहानी एक स्वीमिंग चैंपियन है जो समलैंगिक है और एचआईबी जैसी गंभीर बीमारी का शिकार हो जाता हैं। इस वजह से उसे स्वीमिंग टीम से बाहर कर दिया जाता है। इस फिल्म में संजय सूरी ने लीड रोल निभाया है, जिसमें जूही चावला ने उनकी बहन का रोल अदा किया है। फिल्म की कहानी बहुत ही खूबसूरत है, जिसको देख कर आपकी आंखों में आंसू आ जायेंगे।

फिल्म गर्लफ्रेंड

जैसा की फिल्म के नाम से पता चल रहा है, फिल्म में लेस्बियन रिश्ते पर प्रकाश डाला गया है। फिल्म में ईशा कोपिकर और अमृता अरोरा ने लीड रोल निभाये हैं। गर्लफ्रेंड जब रिलीज होने वाली थी, तब इसको लेकर काफी विवाद हुआ था।

Capture444

हनीमून ट्रेवल प्राइवेट लिमिटेड

2007 में आई यह फिल्म ऐसे 6 कपल्स के बारे में थी जो कि अपना हनीमून मनाने गये हैं। फिल्म शुरूआत में आपको हंसायेगी लेकिन अंत से पहले जब समलैंगिक वाला ट्विस्ट आता है तो सबकी आंखें खुली रह जाती हैं।

फिल्म फैशन 

2008 में मधुर भंडारकर द्वारा निर्देशित फैशन, फिल्म फैशन इंडस्ट्री की काली सच्चाई आपके सामने ला कर रख देती है। फिल्म में कंगना रानाउत और प्रियंका चोपड़ा ने लीड रोल निभाया था। फिल्म में फैशन इंडस्ट्री के अलावा समलैंगिकता के मुद्दे को भी खूबसूरती उठाया गया है।

फिल्म आई एम

2007 में  बनी आई एम फिल्म नेशनल अवॉर्ड जीतने वाली पहली समलैंगिक फिल्म थी। फिल्म में चार अलग-अलग कहानियां दिखाई गयी हैं, जिसमें से एक कहानी समलैंगिकता पर है। इस कहानी में राहुल बोस और अर्जुन माथुर ने मुख्य किरदार निभाया है।

I-am

फिल्म बॉम्बे टॉकीज

भारतीय सिनेमा के 100 साल पूरे होने पर चार डायरेक्टरों ने मिलकर इस फिल्म को बनाया था, जिसमें चार अलग-अलग कहानियां दिखाई गयीं थी। फिल्म में दो कहानियां ऐसी थीं जिनमें खुल कर समलैंगिकता पर बात की गयी थी।

फिल्म मार्गरीटा विद अ स्ट्रा 

साल 2015 में रिलीज हुई यह फिल्म एक साथ कई मुद्दों को छूती है। फिल्म में मुख्य किरदार कल्कि कोचिन ने निभाया है जो कि सेरेबल पैलसी नाम की बीमारी से पीड़ित हैं। फिल्म में जब कल्कि विदेश पढ़ने जाती हैं तब वो अपने आप को एक्सप्लोर करती है और उन्हें पता चली है कि वह बाई-सेक्चुअल है। फिल्म की कहानी बेहद ही खूबसूरत है।

साल 2016 में आई शकुन बत्रा की कपूर एंड सन्स एक खूबसूरत फिल्म है, जिसमें एक परिवार को रोज-मर्रा की परेशानियों से दो-चार होते दिखाया गया है। जब फिल्म के सभी किरदार एक-एक करके अपनी कहानी दर्शकों के सामने पेश करते हैं तब खुलास होता है कि फवाद खान एक गे हैं। करण जौहर के बैनर तले बनी कपूर एंड सन्स बहुत ही साधारण भाषा में अपनी बात कह जाती है।  


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें