नेशनल

BSF ने एवरेस्ट विजय के साथ हिमालय को स्वच्छ रखने में दिया योगदान

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
882
| मई 30 , 2018 , 21:56 IST

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की पर्वतारोही टीम ने दूसरी बार माउंट एवरेस्ट पर फतह पाई और तिरंगा लहराया। 20 मई को इस बल के 15 सदस्यीय दस्ते ने एवरेस्ट फतह किया जो कि इस बल का दूसरा सफल एवरेस्ट अभियान रहा। इसकी कमान सीमा सुरक्षा बल के सहायक कमांडेंट पद्मश्री लवराज सिंह धर्मशक्तु के हाथों में थी जो रिकॉर्ड सात बार एवरेस्ट फतह करने वाले पहले भारतीय हैं।

यह अभियान इस मायने में खास रहा कि अभियान दल के सदस्यों ने मात्र एवरेस्ट फतह को ही अपना लक्ष्य नहीं चुना था, हिमालय को स्वच्छ करने में अपना योगदान देना भी उनकी मंजिल थी।

112

सीमा सुरक्षा बल अपने दोनों ही लक्ष्यों में सफलकाम रहे। एवरेस्ट को छूने के साथ ही इस दल ने वापसी यात्रा में अन्य पर्वतारोधी दलों द्वारा छोड़े गये सामान को साथ लाये और उनके उचित निस्तारण का बीड़ा भी उठाया।

IMG20180524085626

सीमा सुरक्षा बल के इस पुनीत कार्य की सराहना करते हुए 27 मई 2018 को प्रसारित हुए कार्यक्रम ‘मन की बात’ में माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा - ‘‘एवरेस्ट पर चढाई करने वाले कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने दिखाया कि उनके पास न केवल Skill है, बल्कि वे Sensetive भी हैं। 

भी पिछले दिनों ‘स्वच्छ गंगा’ अभियान के तहत BSF के एक ग्रुप ने एवरेस्ट की चढ़ाई की, पर पूरी टीम एवरेस्ट से ढेर सारा कूड़ा अपने साथ नीचे उतार कर लाई। यह कार्य प्रशंसनीयतो है ही साथ ही साथ यह स्वच्छता के प्रति, पर्यावरण के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को भी दर्शाताहै।’’




कमेंट करें