राजनीति

मायावती ने दिया कांग्रेस को बड़ा झटका, छत्तीसगढ़ में अजीत जोगी के साथ करेंगी गठबंधन

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2210
| सितंबर 20 , 2018 , 19:30 IST

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने यहां गुरुवार को कहा कि छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी पूर्व मुख्यमंत्री अजित जोगी की पार्टी 'जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी)' के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी। बसपा गठबंधन के मुख्यमंत्री उम्मीदवार अजित जोगी का समर्थन करेगी।

मायावती ने लखनऊ में अजित जोगी के साथ संयुक्त पत्रकार वार्ता कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बसपा ने फैसला लिया है कि छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव में वह 'जकांछ (जोगी)' के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी। 

मायावती ने कहा कि छत्तीसगढ़ में 35 विधानसभा सीटों पर बसपा और 56 सीटों पर जोगी की पार्टी चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा कि मीडिया में तरह-तरह की खबरें सामने आ रही हैं, लेकिन वह जो बता रही हैं यही सच है, बाकी अफवाह है।

बसपा प्रमुख ने कहा, "हमारा साफतौर पर मानना है कि बसपा उसी पार्टी के साथ समझौता करेगी जो दलित, पिछड़े एवं आदिवासी लोगों के लिए काम करती हो ओर उनके कल्याण में जुटी हुई हो। हम यह भी देखेंगे कि उस पार्टी की सोच दलितों को लेकर कैसी है।"

मायावती ने भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में पिछले 15 वर्षो से भाजपा की सरकार है, लेकिन वहां गरीबों, आदिवासियों और पिछड़ों के हितों के लिए कुछ काम नहीं हुआ है। भाजपा सिर्फ मीडिया में ही बड़ी-बड़ी बातें करती नजर आती है। 

बसपा प्रमुख ने कहा, "छत्तीसगढ़ में हम अजित जोगी के साथ इसीलिए गठबंधन कर रहे हैं, क्योंकि वे वहां के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं और उन्हें सरकार चलाने का भी अनुभव है। उनके कार्यो को देखते हुए पार्टी ने उनके साथ मिलकर चुनाव लड़ने का फैसला किया है।" 

सम्मानजक सीटें तभी गठबंधन-:

बता दें कि हाल ही में मायावती ने यह संकेत दिए थे कि सम्मानजनक सीटों पर ही गठबंधन संभव है। माना गया था कि यूपी में संभावित गठबंधन से पहले दबाव की राजनीति के तहत मायावती ने यह बयान दिया है। बीएसपी प्रमुख ने कहा था, 'हम किसी भी जगह और किसी भी चुनाव में गठबंधन के लिए तैयार हैं लेकिन यह तभी होगा जब हमें सम्मानजनक सीटें मिलेंगी। ऐसा नहीं हुआ तो बीएसपी अकेले चुनाव लड़ेगी।' 

इसे भी पढ़ें-: राजस्थान में राहुल के बिगड़े बोल, कहा- 'गली-गली में शोर है, हिंदुस्तान का चौकीदार चोर है'

दरअसल, यूपी में काफी समय से एसपी-बीएसपी और कांग्रेस के बीच बिहार की तर्ज पर 2019 लोकसभा चुनाव में महागठबंधन की अटकलें लगती रही हैं। हालांकि अभी तक इस मुद्दे पर ये पार्टियां साफ तौर पर कुछ भी कहने से बचती रही हैं। एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव जरूर बीच-बीच में बीएसपी के साथ गठबंधन के संकेत देते रहे हैं। 


कमेंट करें