विज्ञान/टेक्नोलॉजी

Bumble डेटिंग ऐप भारत में लॉन्च, प्रियंका चोपड़ा ने फंड किया है इनवेस्ट

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1522
| दिसंबर 6 , 2018 , 15:41 IST

टिंडर डेटिंग ऐप के बाद Bumble डेटिंग ऐप को भारत में लॉन्च कर दिया गया है। बॉलीवुड ऐक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा भी इस डेटिंग ऐप की एक इन्वेस्टर हैं। दुनियाभर में Bumble यूज करने वालों की संख्या 4.5 करोड़ से ज्यादा है और यह 140 देशों में काम करता है जिसमें अब भारत भी शामिल हो गया है।

Bumble

डेटिंग ऐप टिंडर की को-फाउंडर विटनी वूल्फ ने इस ऐप को बनाया है। मौजूदा वक्त में बम्बल 100 करोड़ डॉलर की कंपनी है और यह अपने यूजर्स के लिए लगातार नए-नए फीचर्स देते रहती है। इस ऐप की सबसे खास बात है कि यह महिला प्रधान है। इसका मतलब है कि अगर इस डेटिंग ऐप पर कोई पुरुष और महिला एक दूसरे को लाइक करते हैं, तो बातचीत शुरू करने का पहला अधिकार यहां महिला यूजर्स को दिया गया है। टिंडर की तर्ज पर इसमें भी यूजर्स 'Yes' के लिए राइट स्वाइप और 'No' के लिए लेफ्ट स्वाइप करते हैं।

आपको बता दें भारत पहला एशियाई देश है, जहां BUMBLE लॉन्च किया गया है। हर्ड ने कहा,प्रियंका चोपड़ा भारत में bumble ऐप लाना चाहती थीं। हम हमेशा से भारत में लाना चाहते थे लेकिन हमने सोचा था कि अभी इसमें काफी समय लग सकता है।

Bum

यह ऐप महिला सशक्तिकरण का काम करेगा और महिला इसका चुनाव कर सकेंगी कि उन्हें किससे बात करनी है और किससे नहीं। इसके साथ ही इस ऐप पर मैच 24 घंटे के लिए वैलिड रहते हैं। जिसका मतलब हुआ कि अगर दो लोग एक दूसरे को लाइक करते हैं तो उनके बीच 24 घंटे के अंदर बात शुरू हो जानी चाहिए। ऐसा न होने पर वह मैच एक्सपायर हो जाएगा। हालांकि पुरुष इस मैच विंडो को 24 घंटे तक के लिए और एक्सटेंड कर सकते है, लेकिन इसके लिए उन्हें पैसे देने पड़ेंगे। 

ऐप पर यूजर फ्री में साइन अप कर सकते हैं और अपने लिए मैच ढूढ़ना शुरू कर सकते हैं। कंपनी अपने यूजर्स से किसी भी प्रकार का साइन अप अमाउंट नहीं चार्ज करती। हालांकि इस ऐप में मौजूद कुछ एक्सक्लूसिव फीचर्स को यूज करने के लिए यूजर्स को पे करना होगा। एक्सट्रा पे करने पर यूजर्स को बम्बल बूस्ट का फीचर मिलेगा जिससे यूजर्स उस प्रोफाइल को चेक कर सकते हैं जिससे उन्हें लाइक किया गया है।  ी