नेशनल

नोएडा सिटी सेंटर से सेक्टर 62 तक मेट्रो के विस्तार को कैबिनेट की मंजूरी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1029
| मई 16 , 2018 , 18:53 IST

नोएडा सिटी सेंटर से सेक्टर-62 तक मेट्रो रेल नेटवर्क के एक्सटेंशन को कैबिनेट ने बुधवार को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि इस प्रॉजेक्ट में 1,967 करोड़ रुपये खर्च होंगे। नई मेट्रो लाइन द्वारका-नोएडा सिटी सेंटर वाली लाइन का एक्सटेंशन होगी, जिसमें 6 स्टेशन प्रस्तावित हैं।

6.675 किमी लंबा होगा यह मेट्रो लाइन

पत्रकारों को कैबिनेट के फैसले के बारे में जानकारी देते हुए प्रसाद ने कहा कि यह विस्तार 6.675 किलोमीटर लंबा होगा, इससे नोएडा में रहने वाले लोगों को सबसे ज्यादा फायदा होगा, साथ ही गाजियाबाद बॉर्डर के पास रहने वाले लोगों को भी इस रूट का काफी फायदा होगा। सरकार की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि इस प्रॉजेक्ट से इस क्षेत्र और ज्सादा आवासीय और कमर्शियल कॉम्प्लैक्सेस का निर्माण होगा। इससे राजधानी का दबाव भी कम होगा। इस प्रॉजेक्ट को लागू करने का काम दिल्ली और केंद्र सरकार की स्पेशल पर्पज वीइकल (एसपीवी) दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (डीएमआरसी) का होगा।

विज्ञप्ति में कहा गया कि मेट्रो रेल के होने से सड़कों पर कम गाड़ियां होंगी, इसकी वजह से जाम की परेशानी से भी छुटकारा मिलेगा। इससे लोगों का समय और धन दोनों बचेंगे, साथ ही पर्यावरण भी बेहतर रहेगा।

800 स्टाफ इस प्रोजेक्ट पर कर रहा काम

इंजीनियर सहित करीब 800 लोगों का स्टाफ फिलहाल इस प्रॉजेक्ट पर काम कर रहा है। डीएमआरसी ने ऑपरेशन और मेंटिनेंस के लिए 200 लोगों को भर्ती करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि सिविल वर्क का करीब 81 प्रतिशत और वित्तीय काम का करीब 55 प्रतिशत काम पूरा कर लिया गया है।


कमेंट करें