नेशनल

राफेल: CAG ने राष्ट्रपति को भेजी रिपोर्ट, कल संसद में पेश होने की संभावना!

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1696
| फरवरी 11 , 2019 , 18:47 IST

कांग्रेस समेत कई विपक्षी पार्टियां सरकार पर लगातार राफेल डील में हुई गड़बड़ी को लेकर हमला कर रही है अब इस बीच CAG ने अपनी रिपोर्ट राष्ट्रपति को भेज दी है। खबरों की माने तो मंगलवार यानी कल ही कैग रिपोर्ट संसद में रखेगी। एक अंग्रेजी न्यूज चैनल की रिपोर्ट्स की माने तो सोमवार को कैग राफेल डील पर तैयार अपनी रिपोर्ट को आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति भवन भेजा है।

राष्ट्रपति के पास भेजी गई CAG की रिपोर्ट

कैग अपनी रिपोर्ट की एक कॉपी राष्ट्रपति के पास और दूसरी कॉपी वित्त मंत्रालय के पास भजते हैं। कहा जा रहा है कि कैग ने राफेल पर 12 चैप्टर लंबी विस्तृत रिपोर्ट तैयर की है। बताते चलें कि कुछ हफ्ते पहले ही रक्षा मंत्रालय ने राफेल पर विस्तृत जवाब और संबंधित रिपोर्ट कैग को सौंपी थी, जिसमें खरीद प्रक्रिया की अहम जानकारी के साथ 36 राफेल की कीमतें भी बताई गईं थीं।

मंगलवार को पेश होगी CAG की रिपोर्ट

CAG की यह रिपोर्ट काफी लंबी है, जिसे प्रोटोकॉल के तहत सबसे पहले राष्ट्रपति के पास भेजा गया है। अब राष्ट्रपति भवन की ओर से CAG रिपोर्ट लोकसभा स्पीकर के ऑफिस और राज्यसभा चेयरमैन के ऑफिस को भेजी जाएगी। मीडियां में आ रही खबरों की माने तो सरकार CAG की रिपोर्ट मंगलवार को संसद में पेश करेगी।

मीडिया रिपोर्ट में सोमवार को किए गए दावे के बीच भारतीय पक्ष की तरफ से राफेल वार्ता का नेतृत्व कपने वाले एयर मार्शल SBP सिन्हा ने कहा है कि, ''एक पॉइंट को साबित करने के लिए कुछ नोट्स सिलेक्टिव तरीके से उठाए जा रहे हैं। इसमें सच्चाई नहीं है। भारतीय टीम ने जो अपनी अंतिम रिपोर्ट दी है उस पर सभी 7 सदस्यों ने बिना किसी असहमति के हस्ताक्षर किए हैं।"

सरकार के प्रति वफादार बनने वालों पर नजर रख रहे हैं: कपिल सिब्बल

गौर हो कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल का कहना है कि CAG के चेयरमैन राफेल डील में खुद शामिल थे ऐसे में वह जानबूझकर इस मामले में सरकार को क्लीन चिट दे रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हम उन तमाम अधिकारियों पर नज रख रहे हैं जो सरकार के प्रति वफादार बनने की कोशिशों में जुटे हैं।


कमेंट करें