राजनीति

IRCTC होटल केस में लालू यादव से CBI कर रही है पूछताछ, RJD अध्यक्ष बोले- सत्यमेव जयते

icon कुलदीप सिंह | 0
412
| अक्टूबर 5 , 2017 , 14:09 IST

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव आईआरसीटीसी होटल सौदा मामले में अनियमितताओं को लेकर भेजे गए समन पर गुरुवार को नई दिल्ली में सीबीआई के समक्ष पेश हुए। लालू प्रसाद पूर्वान्ह करीब 11.30 बजे दक्षिणी दिल्ली में केंद्रीय जांच ब्यूरो के मुख्यालय में पेश हुए।

सीबीआई के प्रवक्ता अभिषेक दयाल ने बताया,

उनसे पूछताछ शुरू हो चुकी है। सीबीआई ने 26 सितंबर को राजद प्रमुख और उनके बेटे तेजस्वी यादव को इस मामले में ताजा समन जारी किया था। जांच एजेंसी ने दोनों को क्रमश: पांच और छह अक्टूबर को मुख्यालय में पेश होने को कहा था।

रेल मंत्री के पद पर रहते हुए इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) होटल के अनुबंध में गड़बड़ी के आरोप में घिरे राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद ने गुरुवार को कहा कि सांच को आंच नहीं, सत्यमेव जयते। 

इस मामले की जांच कर रही एजेंसी सीबीआई के समक्ष पूछताछ के लिए हाजिर होने के पूर्व लालू ने ट्विटर पर ट्वीट कर लिखा,

सच और गुलाब सदा कांटों से घिरे रहते हैं। सांच को आंच नहीं। सत्यमेव जयते।

 

उल्लेखनीय है कि सीबीआई ने पांच जुलाई को लालू प्रसाद, उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बेटे तेजस्वी यादव के खिलाफ 2006 में रांची और पुरी में स्थित आईआरसीटीसी के होटलों को एक निजी कंपनी को आवंटित करने में अनियमितता बरतने के आरोप में भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया था। आवंटन उस समय हुआ था, जब लालू 2004 से 2009 के बीच रेल मंत्री थे।

आरोप है कि विजय और विनय कोचर की स्वामित्व वाली सुजाता होटल्स कंपनी को रिश्वत के रूप में बिहार में प्रमुख भूखंडों के बदले ठेके दिए गए थे।

सीबीआई ने आपराधिक षड्यंत्र रचने, धोखाधड़ी करने और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया। एजेंसी का दावा है कि रिश्वत का भुगतान राजद सांसद प्रेमचंद गुप्ता की पत्नी सरला गुप्ता के स्वामत्वि वाली एक बेनामी कंपनी के जरिए किया गया।सीबीआई इस मामले में कई लोगों से पूछताछ कर चुकी है। 


author
कुलदीप सिंह

Executive Editor - News World India. Follow me on twitter - @KuldeepSingBais

कमेंट करें