नेशनल

11,515 करोड़ के फर्जीवाड़े में गीतांजलि समूह पर कसा शिकंजा, सीबीआई ने दर्ज की FIR

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
983
| फरवरी 16 , 2018 , 18:10 IST

सीबीआई ने शुक्रवार को पंजाब नेशनल बैंक में करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी के एक मामले में दर्ज कराई गई शिकायत के अधार पर गीतांजलि समूह की कंपनियों के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की। पीएनबी ने 11,515 करोड़ रुपये (1.8 अरब डॉलर) की धोखाधड़ी के मामले में 13 फरवरी को एक शिकायत दर्ज कराई थी।

सूत्रों ने कहा कि पांच राज्यों व छह शहरों में गीतांजलि समूह की कंपनियों से जुड़े 20 स्थानों पर शुक्रवार को तलाशी जारी है। नीरव मोदी के मामा मेहुल चौकसी गीतांजलि समूह के चेयरमैन हैं।

अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी, उनकी पत्नी एमी व भाई निशल मोदी व चौकसी पर पीएनबी ने धोखाधड़ी के आरोप लगाए हैं। मोदी व चोकसी के कई प्रतिष्ठानों पर गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने तलाशी ली। इसमें सोना, आभूषण, हीरे व दूसरी संपत्तियां जब्त की गईं।

Mehul-Choksi604

(मेहुल चौकसी, फाइल तस्वीर)

आपको बता दें कि देश में सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की मुंबई स्थित एक शाखा में 1.8 अरब डॉलर घपला उजागर होने पर गुरुवार को बैंक के प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुनील मेहता ने कहा कि धोखाधड़ी में शामिल किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। वहीं, राजनीतिक दलों के नेता धोखाधड़ी के इस मामले को लेकर एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप में जुटे रहे। सु

नील मेहता ने आनन-फानन में बुलाई गई प्रेस कांफ्रेंस में संवाददाताओं से कहा, “हम स्वच्छ बैंकिंग के लिए जाने जाते हैं। धोखाधड़ी 2011 में शुरू हुई। जैसे ही हमें पता चला, हमने तुरंत नियामकीय व कानून को लागू करने वाली एजेंसियों को इसकी जानकारी दी। इस धोखाधड़ी में शामिल किसी को भी हम नहीं बख्शेंगे।”

 


कमेंट करें