बिज़नेस

ICICI लोन: चंदा कोचर पर केस दर्ज, महाराष्ट्र में कई ठिकानों पर CBI की छापेमारी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2441
| जनवरी 24 , 2019 , 17:10 IST

ICICI बैंक लोन केस में CBI ने ICICI बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर, विडियोकॉन ग्रुप के एमडी वीएन धूत एवं अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज की।

सीबीआई ने वीडियोकॉन कंपनी के मुंबई और औरंगाबाद स्थित दफ्तरों पर गुरुवार को छापेमारी की है। ICICI बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर के ऑफिस और एक अन्य जगह भी कार्रवाई की गई है।

जांच एजेंसी ने वीडियोकॉन ग्रुप के नूपावर रिन्यूएबल्स के साथ लेन-देन से जुड़े मामले में एफआईआर दर्ज की है। नूपावर दीपक कोचर की कंपनी है। एफआईआर दर्ज करने के साथ सीबीआई की टीम ने कुल चार जगह छापेमारी की है। इनमें नरीमन प्वॉइंट स्थित वीडियोकॉन दफ्तर और नूपावर के कार्यालयों में सीबीआई की टीम ने पड़ताल की।

क्या है पूरा मामला ?

वीडियोकॉन ग्रुप की पांच कंपनियों को आईसीआईसीआई बैंक ने अप्रैल 2012 में 3,250 करोड़ रुपए का लोन दिया था। ग्रुप ने इस लोन में से 86% यानी 2810 करोड़ रुपए नहीं चुकाए। इसके बाद लोन को 2017 में एनपीए घोषित कर दिया गया। लोन स्वीकृत करने वाली कमेटी में चंदा कोचर शामिल थीं। चंदा कोचर पर पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाने का आरोप है। उनके खिलाफ आरोपों की जांच चल रही है।

चंदा कोचर पर आरोप है कि उन्होंने अपने पति की कंपनी के लिए वेणुगोपाल धूत को लाभ पहुंचाया। साल 2018  में यह खुलासा होने के बाद चंदा कोचर को बैंक से इस्तीफा देना पड़ा था।


कमेंट करें