अभी-अभी

रेलवे टेंडर घोटाले में CBI ने लालू और तेजस्वी को भेजा नोटिस, 25-26 सितंबर को पूछताछ

अमितेष युवराज सिंह | न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1397
| सितंबर 22 , 2017 , 21:12 IST

केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव और उनके बेटे तेजस्वी यादव को सम्मन जारी किया है। रेलमंत्री रहते हुए लालू यादव पर कथित तौर पर भ्रष्टाचार के एक और मामले के सामने आने के बाद से सीबीआई जांच हो रही है। सीबीआई ने आईआरसीटीसी के दो होटलों के रखरखाव का ठेका देने में कथित भ्रष्टाचार के सिलसिले में पूछताछ के लिए लालू प्रसाद और उनके बेटे को नया सम्मन भेजा है। 

पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री लालू को 25 सितंबर को और उनके छोटे बेटे को उसके अगले दिन पेश होने को कहा गया है। उनको पहले 11 और 12 सितंबर को पेश होने के लिए कहा गया था लेकिन लालू रांची में चल रहे अदालती मामले में अपनी उपस्थिति की जरूरत का हवाला देते हुए एजेंसी के समक्ष पेश नहीं हुए। तेजस्वी राजनीतिक प्रतिबद्धताओं का हवाला देकर जांच एजेंसी के समक्ष उपस्थित नहीं हुए। 

सीबीआई ने आरोप लगाया है कि रेल मंत्री के पद पर रहते हुए लालू ने रांची और पुरी में आईआरसीटीसी द्वारा संचालित दो होटल के रखरखाव का काम सुजाता होटल को दिया था। आरोप है कि विनय और विजय कोचर के स्वामित्व वाली इस कंपनी को बेनामी कंपनी के जरिये पटना में तीन एकड़ भूखंड देने के बदले यह ठेका दिया गया था।

Lalu-prasad-yadav-at-legislative-party-meeting_f7a3f730-68bd-11e7-99b4-5703255acffe

आपको बता दें कि हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती और शैलेष कुमार का दिल्‍ली स्थित फॉर्म हाउस सीज कर दिया था। धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की तहत हुई इस कार्रवाई का मतलब है कि मीसा भारती अब इस फार्महाउस का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगीं। यह फार्महाउस दिल्ली में पालम के बिजवासन में है।

आपको बता दें कि करोड़ों रुपये के बेनामी संपत्ति मामले में लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती और उनके पति शैलेश ईडी के निशाने पर हैं। कुछ दिनों पहले ही ईडी ने 8,000 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में उनके खिलाफ छापा मारा था। फर्जी कंपनियों की संलिप्तता वाली मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत 8 जुलाई को केंद्रीय जांच एजेंसी ने मीसा, शैलेश के दिल्ली स्थित तीन परिसरों और उनसे संबद्ध एक कंपनी पर छापा मारा था।


कमेंट करें